बड़ी मुसीबत में फंसा ओलंपिक मेडलिस्ट भारतीय रेसलर, NADA के बाद वर्ल्ड रेसलिंग ने भी किया सस्पेंड

Olympic medalist Indian wrestler in big trouble, World Wrestling also suspended after NADA
Olympic medalist Indian wrestler in big trouble, World Wrestling also suspended after NADA
इस खबर को शेयर करें

Bajrang Punia News: टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. NADA के अस्थाई निलंबन के बाद वर्ल्ड रेसलिंग ने उन्हें इस साल के अंत तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. रेसलिंग की वर्ल्ड गवर्निग बॉडी, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने डोप टेस्ट कराने के लिए इनकार करने पर नेशनल डोपिंग टेस्टिंग एजेंसी (NADA) के फैसले के बाद यह निर्णय लिया है. हालांकि, हैरानी भरे फैसले में नाडा के निर्णय की जानकारी होने के बावजूद स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने बजरंग की विदेश में ट्रेनिंग के लिए लगभग 9 लाख रुपये की मंजूरी दे दी.

डोप टेस्ट सैंपल से जुड़ा है मामला
देश के सबसे सफल पहलवानों में से एक बजरंग को नाडा ने 23 अप्रैल को सस्पेंड किया था. उन्हें इससे पहले 18 अप्रैल को रहने के स्थान संबंधी नियम के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया गया था. अपने बचाव में टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग ने कहा था कि उन्होंने कभी टेस्ट के लिए सैंपल देने से इनकार नहीं किया, लेकिन डोप कंट्रोल ऑफिसर से सिर्फ इतना पूछा कि वह सैंपल लेने के लिए लाई गई ‘एक्सपायर्ड किट’ के बारे में विस्तार से बताएं.

बजरंग ने क्या कहा?
बजरंग ने बताया कि उन्हें यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग से सस्पेंड होने के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन वर्ल्ड फेडरेशन ने अपने इंटरनल सिस्टम में अपडेट करते हुए स्पष्ट तौर पर जिक्र किया है कि वह सस्पेंड हैं. बजरंग को 31 दिसंबर 2024 तक सस्पेंड किया गया है. इंटरेस्टिंग बात यह है कि मिशन ओलंपिक सेल (MOC) को 25 अप्रैल की बैठक में सूचित किया गया कि बजरंग को रूस के दागेस्तान में 28 मई से ट्रेनिंग के उनके प्रोपोजल के लिए उड़ान किराए के अलावा 8 लाख 82 हजार रुपये की मंजूरी दे दी गई.

ट्रेनिंग के लिए किया मना
एमओसी बैठक की जानकारी के अनुसार बजरंग का शुरुआती प्रपोजल 24 अप्रैल से 35 दिन ट्रेनिंग का था, लेकिन रहने के स्थान संबंधी नियम में विफलता के कारण ट्रेवल डेट्स को देखते हुए उन्होंने अपनी यात्रा को 24 अप्रैल 2024 से 28 मई 2024 तक टालने का फैसला किया. इस प्रपोजल में उनके स्ट्रैंथ एवं कंडीशनिंग कोच काजी किरोन मुस्तफा हसन और उन्हें ट्रेनिंग कराने वाले जोड़ीदार जितेंदर का ट्रेवल भी शामिल था. बजरंग ने पुष्टि की कि उन्होंने SAI को परमिशन के लिए प्रपोजल भेजा था. उन्होंने साथ ही कहा कि उनका वकील नाडा को जवाब देगा. उन्होंने कहा, ‘मैं हैरान हूं कि SAI ने इसे परमिशन दे दी. मैंने असल में अपनी योजना रद्द कर दी है. मैं अब ट्रेनिंग के लिए कहीं नहीं जा रहा.’