तप रही मसूरी: हमेशा ठंडी रहने वाली पहाड़ों की रानी में 33 डिग्री पहुंचा पारा, दिन में सन्नाटा, शाम को जाम

Mussoorie is burning hot: Temperature reached 33 degrees in the queen of mountains which is always cold, silence during the day, traffic jam in the evening
Mussoorie is burning hot: Temperature reached 33 degrees in the queen of mountains which is always cold, silence during the day, traffic jam in the evening
इस खबर को शेयर करें

मसूरी : अपने ठंडे मौसम के लिए मशहूर पहाड़ों की रानी मसूरी इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रही है। शहर में सोमवार को तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया। गर्मी के कारण सड़कों पर गिने-चुने पर्यटक ही नजर आए। मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी से बचने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी मसूरी पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां भी उन्हें गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार दोपहर में तेज धूप के कारण मालरोड जैसी व्यस्त सड़क पर भी सन्नाटा पसरा रहा। इक्का-दुक्का जो पर्यटक दिखे भी वह गर्मी से परेशान रहे। घरों में लोगों ने पंखों-कूलरों का सहारा लिया।

दिन में तापमान बढ़ने के साथ ही रात के न्यूनतम तापमान में भी काफी इजाफा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19 जून के बाद बारिश होने से तापमान में कमी आएगी। वहीं, शहर में बढ़ रहे तापमान पर पर्यावरणविदों ने चिंता जातई है।

उधर, दिन में भले ही सड़कों पर सन्नाटा हो, लेकिन सुबह और शाम शहर की सड़कों पर आए दिन लग रहे ट्रैफिक जाम से पर्यटक हलकान हैं। विभिन्न चौराहों पर बार-बार जाम लगने से पर्यटकों का आधा समय रास्ते में ही निकल जा रहा है, ऐसे में पर्यटन स्थलों पर घूम भी नहीं पा रहे हैं।

शहर में हर दिन सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लग रही है। मालरोड में हर दिन लंबी लाइन लग जाती है। इससे पैदल चलने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। गांधी चौक, कैंपटी रोड, किंग्रेग मार्ग, पिक्चर पैलेस, लंढौर मार्ग सहित विभिन्न चौक चौराहों पर बार-बार वाहनों की लंबी लाइन लगने से पर्यटक परेशान हैं।

शहर कोतवाल अरविंद कुमार चौधरी ने बताया कि सभी चौराहों पर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए पुलिस, पीएसी और ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। जाम लगने पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंचकर व्यवस्था सुचारू करती है।