राजस्थान में 13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत, यहां जानें सबकुछ

National Lok Adalat on July 13 in Rajasthan, know everything here
National Lok Adalat on July 13 in Rajasthan, know everything here
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान में 13 जुलाई को दूसरी राष्ट्रीय लोक अदालत लगने जा रही है। इस लोक अदालत में शामिल होने के लिए आप अपनी नजदीकी विधिक सेवा समिति से संपर्क कर सकते हैं। इस लोक अदालत का आयोजन राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से किया जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार 19 तरह के लंबित मामलों के साथ-साथ उतने ही प्री-लिटिगेशन मामले भी शामिल किए जाएंगे।

राष्ट्रीय लोक अदालत में इन मामलों की भी सुनवाई
प्री-लिटिगेशन मामलों से मतलब उन मामलों से है जो अभी तक किसी भी न्यायालय में दर्ज नहीं हुए हैं। अगर आपका मामला भी लोक अदालत में शामिल करने लायक है तो आप अपनी नजदीकी विधिक सेवा समिति में जाकर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

जयपुर में 1 जुलाई को काउंसलिंग

उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति जयपुर भी 1 जुलाई को हाईकोर्ट की जयपुर पीठ में लगने वाली लोक अदालत के लिए काउंसलिंग का आयोजन कर रही है। इस काउंसलिंग के बाद, चिन्हित प्रकरणों की एक सूची तैयार की जाएगी। उसके बाद आपसी समझौते और बातचीत के माध्यम से मामलों का निपटारा किया जाएगा। यह लोक अदालत उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो लंबे समय से अदालती मामलों में उलझे हुए हैं। लोक अदालत के ज़रिए लोगों को जल्द से जल्द न्याय मिल सकेगा और वो कानूनी पचड़ों से मुक्त हो सकेंगे।