शरीर में कभी न होने दें आयरन की कमी, वरना इन 4 बीमारियों से बचना होगा मुश्किल

Never let there be iron deficiency in the body, otherwise it will be difficult to avoid these 4 diseases
Never let there be iron deficiency in the body, otherwise it will be difficult to avoid these 4 diseases
इस खबर को शेयर करें

Iron Deficiency Disease: आयरन हमारे शरीर का एक बेहद जरूरी मिनरल है जो न सिर्फ हमें पोषण देता है बल्कि कई तरह की बीमारियों से हमारी रक्षा भी करता है. आयरन के बिना हमारा शरीर कमजोर होने लगता है, यही वजह है कि इस न्यूट्रिएंट की कमी न होने से हीमोग्लोबिन कम होने लगता है, इसलिए आपको डेली डाइट में नींबू, पालक, चुकंदर, पिस्ता, सूखी किशमिश, अमरूद, केला और अंजीर जैसी चीजें खा सकते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि आयरन की कमी से हमें कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं.

आयरन की कमी के नुकसान

1. एनीमिया
आयरन की कमी से हमें एनीमिया की परेशानी पेश आ सकती है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें खून की कमी हो जाती है, खासकर महिलाओं में ये समस्या आम है. इसलिए रोजाना आप कुछ न कुछ ऐसी चीजें जरूर खाएं जिनमें आयरन की भरपूर मात्रा हो.

2. कमजोरी
जब बॉडी में आयरन की कमी होती है तो इससे जरूरी मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता जिसके कारण आप पूरी नींद लेने के बावजूद दिनभर कमजोरी और थकान महसूस करते हैं. इससे आपको डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी परेशानी पेश आती है.

3. दिल की बीमारी
दिल की सेहत को हमेशा तरजीह देनी चाहिए क्योंकि भारत में हार्ट पेशेंट की संख्या लगातार बढ़ रही है. बॉडी में आयरन डेफिशियेंसी के कारण हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है. इसके कारण शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंच पाता जिसके कारण हार्ट का काम बढ़ जाता है और दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

4. हेयर और स्किन डिजीज
आयरन हमारे शरीर की खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करता है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. जैसे त्वचा में ड्राइनेस, दाग-धब्बे आने, स्किन की रंगत कम होना, या इसका बेजान पड़ जाना. इसके आलाय बाल झड़ने और डैंड्रफ की भी परेशानी होने लगती है.