160 से शुरू होंगे नए मोबाइल नंबर, जानें किसे सरकार करेगी जारी?

इस खबर को शेयर करें

देश में ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है। इसमें ऑनलाइन लेनदेन को लेकर फ्रॉड सबसे ज्यादा होता है। बैंक प्रतिनिधि बनकर लोग कॉल करते हैं, फिर बैंक खाली कर देते हैं। इससे बचने के लिए सरकार नई मोबाइल नंबर सीरीज लेकर आ रही है। यह मोबाइल नंबर सीरीज 160 से शुरू होगी। मतलब यूजर्स पहचान पाएंगे, कि अगर 160 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर से कॉल आती है, तो बैंकिंग या वित्तीय लेनदेन से जुड़ी होगी। इसके अलावा किसी भी नंबर से आने वाली फ्रॉड कॉल को पहचाना जा सकेगा।

इन्हें जारी होंगे नए मोबाइल नंबर
ट्राई की रिपोर्ट की मानें, तो सरकार की ओर से 160 से शुरू होने वाले नंबर को खासतौर पर बैंक या फिर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए रोलआउट करने की तैयारी है। ट्राई की मानें, तो सबसे पहले 160 मोबाइल नंबर सीरीज को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ ही बीमा और पेंशन से जुड़े संस्थानों के लिए रोलआउट किया जाएगा। इसके बाद अन्य बैंकिंग लेनदेन के लिए चरणबद्ध तरीके से 160 नंबर सीरीज को रोलआउट किया जाएगा।

140 नंबर सीरीज
इससे पहले 140 से शुरूआत होने वाले मोबाइल नंबर सीरीज को जारी करने की खबरें थीं। ऐसा माना जा रहा था कि इस मोबाइल नंबर सीरीज को प्रमोशनल कॉल और वॉइस मैसेज के लिए रोलआउट किया जा सकता है।

क्या होगा फायदा?
इस मोबाइल नंबर सीरीज के रोलआउट होने के बाद आम यूजर्स नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल और बैंकिंग कॉल के बीच अंतर समझ पाएंगे। इससे बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इंटरनेशनल फ्रॉड फोन कॉल के मामलों में कमी की उम्मीद है।