राजस्थान में मानसून पर नया अपडेट, इन जिलों में एंट्री-कई जगहों पर बारिश

New update on monsoon in Rajasthan, entry in these districts, rain at many places
New update on monsoon in Rajasthan, entry in these districts, rain at many places
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Weather Update : मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग ने अपने मानसून अपडेट के लिए Prediction किया है कि 26 जून से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होते ही राजस्थान में इसका असर देखने को मिल रहा है। राजस्थान में गुरुवार से प्री-मानसून का दौर शुरू हो गया। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून के सक्रिय होने से अब राजस्थान में मानसून समय पर आने के संकेत मिल रहे हैं। 26 से 28 जून के बीच उदयपुर और कोटा से मानसून की राजस्थान में एंट्री हो जाएगी। इससे पहले राज्य में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। मौसम केन्द्र ने सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में सबसे अधिक 17 मिमी बारिश दर्ज
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में लू का दौर अब खत्म हो गया है। प्री मानसून शुरू होने के पूर्व ही अधिकतर जिलों में बारिश हुई। जयपुर में सबसे अधिक 17 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 1 जून से लेकर 20 जून तक 25.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, पर सिर्फ एक चौथाई यानि की 6.8 मिमी बारिश ही हुई है। अगले एक सप्ताह पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य बारिश का अनुमान जताया गया है।
राजस्थान में सबसे अधिक तापमान
पिलानी – 42.7 डिग्री
श्रीगंगानगर – 42.6 डिग्री
जैसलमेर – 42.5 डिग्री
फलोदी – 42.4 डिग्री
संगरिया – 42.3 डिग्री
वनस्थली – 42.2 डिग्री।