आज रात से नया पश्चिमी विक्षोभ, गिरेंगे ओले, बरसेंगे बादल

New Western Disturbance from tonight, hail will fall, clouds will rain
New Western Disturbance from tonight, hail will fall, clouds will rain
इस खबर को शेयर करें

Weather Update: फरवरी महीने का तीसरा सप्ताह खत्म होने वाला है और देश में मौसम अपने मिजाज के मुताबिक में तेजी बदल रहा है। देश के कई इलाकों में लोगों सर्दी से राहत मिलनी शुरू हो गई है और ठंड तेजी से अपनी विदाई की ओर अग्रसर है। दिन में बढ़ियां धूप निकल रही है जिससे लोगों को धीरे-धीरे गर्मी का एहसास भी होने लगा है, हालांकि रात के तापमान में कमी देखी जा रही है। इसके साथ ही पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में अभी भी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है।

इस बीच मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अभी ठंड पूरी तरह से नहीं गई है और लोगों को अगले कुछ और दिनों तक ठंड का एहसास होता रहेगा। एमआईडी के अनुसार आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबितक आज 14 फरवरी से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक दे सकता है। इस बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है। लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आज भी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है। पहाड़ों से चल रही सर्द हवाएओं के कारण, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर के अलावा कई इलाकों में ठंड का एहसास करा रही हैं।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है। उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही हवाओं ने यहां के मौसम को खुशनुमा बना दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज आसमान साफ रहेगा। लेकिन 20 से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। जो लोगों की ठिठुरन बढ़ाएगी।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुतबाकि अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात जारी रहेगा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल यनी 15 फरवरी से पश्चिमी हिमालय में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इस बीच आज भी पंजाब से लेकर बिहार तक तेज गति से उत्तर-पश्चिमी हवाएं जारी रहेंगी। हालांकि देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो सकती है।