नीतीश सरकार का बड़ा एक्शन, एक झटके में 600 अधिकारी इधर से उधर, देखें पूरी लिस्ट

Nitish government's big action, 600 officers transferred in one go, see the full list
Nitish government's big action, 600 officers transferred in one go, see the full list
इस खबर को शेयर करें

पटना: नीतीश कुमार की सरकार ने जून के आखिरी दिन कई विभागों में बड़े पैमाने पर अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले किए हैं। स्वास्थ्य विभाग में सबसे अधिक 197 मेडिकल अफसरों के तबादले हुए हैं। इनमे 14 जिलों के सिविल सर्जन भी शामिल हैं। इसके अलावा परिवहन विभाग, भवन निर्माण विभाग, समाज कल्याण विभाग और जल संसाधन विभाग में भी अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग में हुए तबादलों में 14 जिलों को नए सिविल सर्जन मिले हैं। इनमे सहरसा, नवादा, नालंदा, सीतामढ़ी, शिवहर, रोहतास, पूर्णिया, अररिया, भागलपुर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, भोजपुर और जहानाबाद शामिल हैं। इसके अलावा 19 सहायक औषधि नियंत्रक, दंत चिकित्सक, विशेष चिकित्सा पदाधिकारी, जनरल सर्जन, सहित 197 मेडिकल ऑफिसर्स के भी तबादले हुए हैं।

14 जिलों को मिले नए सिविल सर्जन
तबादलों के बाद डॉ. कात्यानी मिश्रा को सहरसा का सिविल सर्जन नियुक्त किया गया है। डॉ. गीता अग्रवाल को नवादा, जितेंद्र कुमार सिंह को नालंदा, डॉ. सुरेश प्रसाद को सीतामढ़ी, डॉ. देवदास चौधरी को शिवहर और डॉ. मणिराज रंजन को रोहतास का सिविल सर्जन बनाया गया है। डॉ. प्रमोद कुमार को कनौजिया को पूर्णिया का सिविल सर्जन बनाया गया है जबकि डॉ. श्रीनिवास प्रसाद को सिवान भेजा गया है। डॉ. कृष्ण कुमार कश्यप को अररिया, डॉ. अशोक कुमार को भागलपुर, डॉ. अरुण कुमार को दरभंगा, डॉ. विजय कुमार को पश्चिम चंपारण, डॉ. शिवेंद्र कुमार सिन्हा को भोजपुर का सिविल सर्जन बनाया गया है। डॉ. देवेंद्र प्रसाद को जहानाबाद का सिविल सर्जन नियुक्त किया गया है।

ट्रांसफर की बड़ी बातें

14 जिलों में नए सिविल सर्जन नियुक्त किए गए हैं।
197 मेडिकल ऑफिसर्स का इधर-उधर किया
भवन निर्माण विभाग के 31 कार्यपालक अभियंताओं का तबादला
बिहार के कई जिलों के परिवहन पदाधिकारी बदल गए
समाज कल्याण विभाग के 18 जिला प्रोग्राम स्तर के पदाधिकारियों का स्थानांतरण
जल संसाधन विभाग 366 अभियंताओं के दायित्व में परिवर्तन
236 अभियंताओं का स्थानांतरण जल संसाधन विभाग में
130 अभियंताओं का तबादला लघु जल संसाधन विभाग में हुआ है।

भवन निर्माण विभाग में भी तबादला
भवन निर्माण विभाग में भी 31 कार्यपालक अभियंताओं के तबादले किए गए हैं। परिवहन विभाग में भी बड़े पैमाने पर तबादले हुए हैं। पटना, मुजफ्फरपुर समेत कई जिला परिवहन पदाधिकारी (DTO) और अपर जिला परिवहन पदाधिकारी (ADTO) बदल गए हैं। उपेंद्र पाल को पटना और सत्येंद्र यादव को मुजफ्फरपुर का DTO बनाया गया है। अब तक पटना के DTO रहे श्रीप्रकाश को दरभंगा DTO की जिम्मेदारी दी गई है। सुशील कुमार को अररिया और शशिशेखरम को मधुबनी DTO की जिम्मेदारी मिली है। इसके अलावा उन्हें सुपौल का अतिरिक्त प्रभार भी मिला है।

विनोद कुमार को पटना, संजय को भागलपुर और उपेन्द्र राव को दरभंगा और अर्चना कुमारी को सिवान का नया ADTO बनाया गया है। कटिहार, सारण, औरंगाबाद, भोजपुर, गोपालगंज और नालंदा के ADTO भी बदल गए हैं। वैशाली, रोहतास, नालंदा, पूर्णिया और भागलपुर के मोटरयान निरीक्षक (MVI) भी बदल गए हैं। इसके अलावा पांच दर्जन से अधिक प्रोग्रामर, लिपिक और अन्य संवर्ग के कर्मियों का भी तबादला किया गया है।

समाज कल्याण विभाग के कई अधिकारी इधर से उधर
समाज कल्याण विभाग के 18 जिला प्रोग्राम स्तर के पदाधिकारियों को भी स्थानांतरित किया गया है। इन्हें तीन वर्ष की अवधि पूरा किए जाने के आधार पर स्थानांतरित किया गया है। जल संसाधन और लघु जल संसाधन विभाग में भी 366 अभियंताओं के कार्यस्थल में परिवर्तन किया गया है। जल संसाधन विभाग में 236 और लघु जल संसाधन विभाग में 130 अभियंताओं का स्थानांतरण हुआ है।