अब छत्तीसगढ़ में चलने लगा बुलडोजर, भूमाफिया पर शिकंजा कसना शुरू; जारी किए जा रहे नोटिस

Now bulldozers started running in Chhattisgarh, crackdown on land mafia started; notices being issued
Now bulldozers started running in Chhattisgarh, crackdown on land mafia started; notices being issued
इस खबर को शेयर करें

बिलासपुर। उत्तरप्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ में बुलडोजर की शुरुआत हो गई है। जिला प्रशासन के निशाने पर अब भूमाफिया आ गए हैं। कलेक्टर के निर्देश पर शनिवार को 100 से अधिक अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाया गया। राज्य सरकार के निर्देश पर रेत के बाद अब भूमाफिया पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अवैध रेत घाट पर बैन लगाने के बाद अब भूमाफिया के अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाया जा रहा है।

146 भू स्वामियों ने नहीं दिया जवाब, अब चलेगा बुलडोजर
बिलासपुर से लगे तखतपुर क्षेत्र में दर्जनों अवैध प्लाटिंग का खेल चल रहा है। बीते दिनों तखतपुर एसडीएम वैभव क्षेत्रज्ञ ने नोटिस जारी कर बीते शुक्रवार शाम पांच बजे तक जवाब देने कहा था। अब तक किसी ने जवाब नहीं दिया है। अब इन अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर चलाने की तैयारी है।

अवैध प्लाटिंग कर छोटे-छोटे टुकड़ों में भूखंड बेचा जा रहा
नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले ये सभी भूस्वामी बिलासपुर शहर के आसपास के रहने वाले गावों से हैं। उनके द्वारा भूमि की अवैध प्लाटिंग कर छोटे-छोटे टुकड़ों में भूखंड बेचा जा रहा है। न तो इन लोगों ने कालोनाइजर लाइसेंस लिया है और न ही नगर एवं ग्राम निवेश विभाग से नक्शा पास कराया है। जिन 146 भू स्वामियों और अवैध प्लाट काटने वालों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें उसलापुर के तीन, नीरतू के एक, घुरू के 17, सैदा के 15, अमेरी के 13, पेंडारी के 17, समलपुरी के तीन, सकरी के नौ, छतौना के नौ, भरनी के आठ, मेंड्रा के 29, लोखंडी के नौ, हांफा के 11 तथा जोकी के दो लोग शामिल हैं।

अवैध रूप से एग्रीमेंट लिखाकर भूमि पर प्लाटिंग करवा रहे
कुछ अवैध प्लाटिंग करने वालों के खुद के नाम पर भूमि है जबकि कुछ लोग भूमि स्वामियों से अवैध रूप से एग्रीमेंट लिखाकर भूमि पर प्लाटिंग करवा रहे हैं। सकरी तहसील के अंतर्गत ग्राम अमेरी, लोखंडी, विंध्यासर, नीरतू, काठाकोनी के अवैध प्लाट जिन्हें नोटिस जारी किया गया है।