अब कुत्ते भी पहनेंगे स्मार्टवॉच, जैसे ही तबीयत बिगड़ेगी शुरू कर देंगे चेतावनी

Now dogs will also wear smartwatch, as soon as their health deteriorates, they will start warning
Now dogs will also wear smartwatch, as soon as their health deteriorates, they will start warning
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। समय के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है। स्मार्टवॉच भी बदलती टेक्नोलॉजी का एक हिस्सा ही है। यही वजह है कि अब हर मोबाइन बनाने वाली कंपनी स्मार्टवॉच लॉन्च कर रही है। लेकिन अब बैंग्लोर के कुछ छात्रों ने ऐसा कमाल कर दिखाया है कि सब हैरान रह गए हैं। दरअसल नई खोज में डॉग्स के लिए भी स्मार्टवॉच बनाई गई है। यानी अब आपके घर या बाहर के डॉग्स को ये स्मार्टवॉच पहनाई जा सकती है।

छात्रों का दावा है कि इस स्मार्टवॉच को पहनने के बाद पेट डॉग्स की उम्र भी लंबी हो जाएगी। क्योंकि इससे डॉग्स की हर बीमारी और स्वास्थ्य के बारे में पल-पल की जानकारी मिलेगी। इसे पहनाना भी काफी आसान हो जाता है। इसे डॉग्स के गले में आसानी से पहनाया जा सकता है। आमतौर पर जैसे पट्टा पहनाया जाता है। हालांकि अभी तक इसकी कीमत के बारे में जानकारी हासिल नहीं हुई है।
Amazon पर बिग ब्रैंड डे, बैग्स, सूटकेस पर 70% तक छूट |

छात्रों का कहना है कि वह इसकी सेल ऑनलाइन शुरू करेंगे। अब क्योंकि ये पूरी तरह स्मार्टवॉच है तो ये डॉग्स के स्वास्थ्य की भी पल-पल की जानकारी रिकॉर्ड करेंगी। डॉग्स के मालिक इससे संबंधित हर जानकारी आसानी से हासिल कर सकेंगे। इंसानों के लिए बनाई गई स्मार्टवॉच में भी ऑक्सीजन, हार्ट बीट के बारे में जानकारी हासिल की जाती है। ऐसे ही डॉग्स के लिए बनाई गई स्मार्टवॉच से भी जानकारी हासिल की जा सकेगी।

हालांकि अभी तक ये साफ तो नहीं हो पाया है कि इसकी सेल कहां पर शुरू होगी और इसकी कीमत भी कितनी होगी। अभी जो स्मार्टवॉच बाजार में उपलब्ध हैं उनकी कीमत 2 हजार से शुरू होती है। फीचर और स्पेसिफेशन के आधार पर वॉच की कीमत अलग है। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि डॉग्स के लिए भी स्मार्टवॉच आ रही है तो ये काफी स्पेशल होने वाली है। साथ ही फिलहाल ऐसी कोई स्मार्टवॉच भी उपलब्ध नहीं है। ये स्मार्टवॉच काफी लाइट वेट भी है।