अरे बाप रे! जापान में भूकंप ने बदल दिया नक्शा, तट से 820 फीट पीछे चला गया समुद्र

Oh my god! Earthquake changed the map in Japan, the sea retreated 820 feet from the coast
Oh my god! Earthquake changed the map in Japan, the sea retreated 820 feet from the coast
इस खबर को शेयर करें

Japan Earthquake: नए साल के दिन जापान में आए विनाशकारी भूकंप में सैकड़ों लोग मौत के मुंह में समा गए हैं. इसके बाद भी लगातार भूकंप आ रहे हैं. इसी कड़ी में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है जब भूकंप से जापान का समुद्री तट 800 फीट से ज्यादा खिसक गया है.

दरअसल, यह घटना जापान के नोटो प्रायद्वीप में हुई है. सैटेलाइट तस्वीरों के सामने आने के बाद यह खुलासा हुआ है. 1 जनवरी को आए भयानक भूकंप के बाद उसके तट 800 फीट से ज्यादा खिसक गए हैं. नोटो प्रायद्वीप में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के बाद सुनामी के डर से नोटो प्रायद्वीप के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया था. इसके बाद वहां की जमीन में फर्क दिखाई दे रहा है. कई द्वीप समंदर में थोड़ा ऊपर उठ गए हैं.

शायद इस वजह से समुद्र थोड़ा दूर खिसक गया है. वहीं एक जनवरी के भूकंप के बाद लोग इतने डरे हुए हैं कि वे अपने घरों में ना सोकर बाहर खुले में या फिर अपनी कारों में सो रहे हैं. उन्हें डर है कि कभी भी भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं और उनकी जिंदगी पर आफत बन सकती है.बताया गया कि दस दिन में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले भी 2011 में जापान की जमीन भूकंप के बाद खिसक गई थी.