हरियाणा में तेल के दाम लगातार तीसरे दिन बढ़े, जानें कितना बढ़ा जेब का भार

इस खबर को शेयर करें

सिरसा। हरियाणा में पेट्रोल और डीजल के दामों में शनिवार को तीसरे दिन भी बढ़ोतरी हुई। इससे पेट्रोल के भाव शतक पार कर गये हैं। सिरसा के डबवाली में पेट्रोल के भाव में 72 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल के भाव 100 रुपये 70 पैसे प्रति लीटर हो गये हैं। इसी के साथ डीजल के रेट में 62 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। डीजल के भाव 91.86 पैसे प्रति लीटर हो गये हैं। जबकि डबवाली में शुक्रवार को पेट्रोल 99.98 रुपये प्रति लीटर व डीजल 91.24 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। वहीं बुधवार को पेट्रोल के रेट 99.18 रुपये व डीजल के रेट 90.34 रुपये थे।

9 जुलाई को हुआ था 100 रुपये से ज्याद पेट्रोल के रेट

पेट्रोल व डीजल के दामों में आगे भी बढ़ने की संभावना बताई जा रही है। इससे पहले 9 जुलाई 2021 को पेट्रोल के रेट सौ रुपये से पार हो गया था। उस समय डबवाली में पेट्रोल 100.06 रुपये व डीजल डबवाली में डीजल 91.84 रुपये तक पहुंच गया था। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते दाम बढ़ने की आशंका के कारण खासकर किसान डीजल तेल का स्टाक कर लिया था। अभी फसली कटाई कढ़ाई का सीजलन पर किसान हर रोज हजारों लीटर डीजल जमा कर रहे हैं।

तेल के बढ़ते दामों से लोग परेशान

पिछले तीन सप्ताह पहले डीजल का स्टाक करने की अधिक जद्दोजहद हो रही थी। क्योंकि अप्रैल माह में गेहूं का सीजन है। सीजन में किसान दिन रात खेतों में चलता है। किसान इस बाद युद्ध को लेकर संशय में हैं कि कहीं यकायक अधिक दाम ना बढ़ जाएं या तेल का स्टाक ही कम ना पड़ जाए। सीजन में कंबाइन, थ्रेशर, ट्रैक्टर और रीपर दिन रात चलते हैं। इस मशीनरी को अधिक से अधिक तेल की आवश्यकता होती है। इस बार किसान तरह तरह के कयास के बीच झूल रहे हैं। किसानों में तेल का दाम दस से पंद्रह रुपये बढ़ने की चर्चा चल रही है, जबकि सीजन में डीजल की खपत ही अधिक होती है। किसानों ने चार से आठ ड्रम तक डीजल जमा रख लिया है।