CM मोहन यादव की मांग पर शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के किसानों को दी सौगात

On the demand of CM Mohan Yadav, Shivraj Singh Chauhan gave a gift to the farmers of Madhya Pradesh
On the demand of CM Mohan Yadav, Shivraj Singh Chauhan gave a gift to the farmers of Madhya Pradesh
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री दिल्ली दौरे के दौरान कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की है। मुलाकात के दौरान उन्होंने एमपी से संबंधित कई मांग शिवराज सिंह चौहान के सामने रखी है। इसमें सबसे बड़ी राहत कोदो कुटकी की खेती करने वाले किसानों के लिए है। किसानों से अब सरकार एमएमसपी पर कोदो और कुटकी खरीदेगी।

श्री अन्न योजना को मिलेगा बढ़ावा

बैठक के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया है कि मध्य प्रदेश की फसल मोटे अनाज (श्री अन्न) कोदो कुटकी को न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी में छूट दी गई थी। रागी उसकी समकक्ष फसल है। ऐसे में कोदो-कुटकी की एमएसपी को उसके बराबर लाने का मैंने सुझाव दिया। उसे केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मान लिया है। डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मैं कृषि मंत्री चौहान को धन्यवाद देता हूं। दलहन और पाम आयल को लेकर भी उन्होंने सुझाव दिए हैं।

4290 रुपए होगी कोदो-कुटकी की खरीद

बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से चर्चा में कहा कि मध्य प्रदेश में कोदो-कुटकी मोटे अनाज के रूप में स्वदेशी आदिवासी क्षेत्र में होता है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के सुझाव पर अब हमने 4290 रुपये, जो रागी का समर्थन मूल्य है। उसी पर कोदो-कुटकी की खरीद करने का फैसला किया है, ताकि श्रीअन्न को हम बढ़ावा दें। साथ ही आदिवासी भाई-बहनों को उचित दाम मिल सके। शिवराज ने कहा कि मूंग की खरीद की अनुमति अभी भी भारत सरकार ने मध्य प्रदेश को दी है।

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर आदिवासी इलाके में कोदो कुटकी की खेती होती है। साथ ही यह मोटे अनाज में आता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। एमसपी भी कोदो कुटकी की खरीद से इसकी खेती को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही हजारों किसानों को लाभ भी मिलेगा।