शख्स की एक गलती और इस अंग के अंदर उग आए बाल, डॉक्टर भी Shocked!

One mistake of the person and hair started growing inside the throat, even the doctor was shocked!
One mistake of the person and hair started growing inside the throat, even the doctor was shocked!
इस खबर को शेयर करें

धूम्रपान से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है. इससे जुड़े कई अनजान और दुर्लभ समस्याएं भी हो सकती हैं. हाल ही में ऑस्ट्रिया में धूम्रपान से संबंधित एक दुर्लभ बीमारी का मामला सामने आया है. 52 वर्षीय एक व्यक्ति, जिसने 20 साल की उम्र से सिगरेट पीना शुरू किया था, उसके गले में छोटे-छोटे बाल उग आए. यह दुनिया में इस तरह का पहला मामला है, जिसे अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स में पब्लिश किया गया है.

अमेरिकन जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, मरीज को 1990 से ही सिगरेट पीने की लत थी. 2007 में जब वह डॉक्टर के पास गया, तो वह लगातार खांसी, कर्कश आवाज और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित था. कैमरे से जांच करने पर डॉक्टरों ने पाया कि उसके गले के अंदर कई छोटे-छोटे काले बाल उग आए हैं. यह देखकर वे शॉक्ड रह गए, क्योंकि इससे पहले उन्होंने ऐसा कोई केस नहीं देखा था.

इसके बाद डॉक्टरों ने मरीज को दवाई दी, लेकिन उससे भी कोई खास फायदा नहीं हुआ. रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने गले से बालों को हटा दिया, लेकिन इसके बाद भी अगले 14 साल तक मरीज के गले में बाल उगते रहे. डॉक्टरों का मानना है कि व्यक्ति को यह समस्या नियमित धूम्रपान करने से हुई होगी. उन्होंने इसे ‘एंडोट्रेकियल हेयर ग्रोथ’ नाम दिया है.

डॉक्टरों के मुताबिक, धूम्रपान से गले में सूजन होती है, जिससे कोशिकाएं छोटे बालों में परिवर्तित हो जाती हैं. ये बाल 6-9 इंच तक बढ़ सकते हैं और कभी-कभी मुंह तक भी पहुंचने की कोशिश करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, शख्स ने 2020 में धूम्रपान छोड़ दिया और एंडोस्कोपिक ऑर्गन प्लाजमा कोग्युलेशन नामक ट्रीटमेंट शुरू किया गया. इसमें बाल उगने वाले रास्ते को बंद कर दिया जाता है. लगभग 2 साल के ट्रीटमेंट के बाद व्यक्ति को इस समस्या से छुटकारा मिल गया. ऑस्ट्रिया का यह मामला धूम्रपान के खतरनाक प्रभावों को दर्शाता है और यह महत्वपूर्ण है कि लोग धूम्रपान के दुष्प्रभावों को गंभीरता से लें और इसे छोड़ने के लिए प्रेरित हों.