छत्तीसगढ़ में फैल हुए छात्रों को दूसरी बार परीक्षा देने का मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

Opportunity for students who failed in Chhattisgarh to give exam for the second time, can apply till this date
Opportunity for students who failed in Chhattisgarh to give exam for the second time, can apply till this date
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: CG Board Exam: छत्तीसगढ़ के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं में फैल हुए छात्रों के लिए एक और मौका है। इस सत्र से बोर्ड की मुख्य परीक्षा दो बार होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छात्र-छात्राएं सामान्य शुल्क के साथ 21 से 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद दो जलाई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है। इस बार पूरक परीक्षा नहीं होगा। किसी भी विषय में फेल या श्रेणी सुधार करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। जिससे उन्हें दोबारा मौका मिल सकता है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में दो बार अवसर दिया जाएगा। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर इसी सत्र से दूसरी बार मुख्य परीक्षा आयोजित कर रही है। इसमें वे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो प्रथम मुख्य परीक्षा में पंजीकृत हैं। विद्यार्थी पूर्वक, अनुत्तीर्ण और श्रेणी सुधार के लिए द्वितीय परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। इस बार सेकेंड चांस के लिए 10वीं की परीक्षा 24 जुलाई से और 12वीं की परीक्षा 23 जुलाई से शुरू होगी।

माशिमं ने द्वितीय मुख्य परीक्षा हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों को द्वितीय परीक्षा में भाग लेने के लिए तारीख निर्धारित कर दी है। ऐसे विद्यार्थी जो इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वह नियमित परीक्षार्थी अपने विद्यालय से या अवसर परीक्षार्थी समन्वय संस्थाओं के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही परीक्षा एवं परीक्षा संबंधित निर्देश आदि की जानकारी के लिए माशिमं की वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ पर उपलब्ध है।