UPI से भुगतान करने वाले सावधान! गलती से कर दिया ये काम तो इस चीज के लिए हो जाएं तैयार

Paying with UPI beware! If you have done this work by mistake, then be ready for this thing.
Paying with UPI beware! If you have done this work by mistake, then be ready for this thing.
इस खबर को शेयर करें

UPI Payment: डिजिटल लेनदेन को व्यापक रूप से अपनाने के साथ फंड ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का उपयोग सामान्य हो गया है. त्वरित, कुशल और उपयोग में आसान UPI लेनदेन हमारे जीवन को बहुत सरल बनाता है. हालांकि, लेनदेन में आसानी के साथ-साथ, उंगली फिसलने का जोखिम भी आता है, जिससे किसी गलत यूपीआई आईडी को भी पैसा भेजा जा सकता है.

यूपीआई
यह इस तथ्य को देखते हुए विशेष रूप से आम है कि वित्त वर्ष 2022-23 में कुल खुदरा खंड लेनदेन मात्रा में यूपीआई का योगदान 75 प्रतिशत था. यदि आप स्वयं को इस दुविधा में पाते हैं तो क्या किया जा सकता है? अगर आपने कभी गलती से किसी गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो घबराएं नहीं. इस स्थिति को सुधारने और अपना पैसा वापस पाने के कई तरीके हैं.

यूपीआई आईडी
यह पता चलने पर कि आपने गलत UPI आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो लोगों में घबराहट हो सकती है. हालांकि पहला कदम हमेशा लेनदेन के विवरण की दोबारा जांच करना होता है. पुष्टि करें कि क्या ट्रांसफर वास्तव में गलत UPI आईडी पर किया गया है. ऐसे मामलों में शांत रहना और पैसे वापस पाने के लिए चरणों का पालन करना आवश्यक है. गलत UPI आईडी पर भेजा गया आपका पैसा वापस पाने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं:

गलत आईडी वाले से संपर्क करें
आपका पहला कदम गलत लेनदेन के लाभार्थी से संपर्क करना होना चाहिए. हालांकि, अगर आपके पास उनकी कॉन्टैक्ट डिटेल नहीं है तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ऐसे मामलों में यूपीआई अनपेक्षित प्राप्तकर्ता को गलती बताते हुए और धनवापसी का अनुरोध करते हुए एक नोट के साथ 1 रुपये जैसी छोटी राशि ट्रांसफर करने का प्रयास कर सकता है. ध्यान रखें कि इस मामले में गलती से पैसे मिलने वाले लाभार्थी के विवेक पर भी काफी कुछ निर्भर करता है.

अपने लेनदेन मैसेज को संभाल कर रखें
यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी लेनदेन मैसेज को अपने फोन पर सहेज कर रखें. जब आप शिकायत दर्ज कर रहे हों तो पीपीबीएल नंबर सहित लेनदेन विवरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर आपने कोई गलत भुगतान किया है तो आप इसकी शिकायत नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए स्थापित एनपीसीआई यूपीआई सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार संगठन है.

अपने बैंक में शिकायत दर्ज करें
अपने भुगतान प्लेटफॉर्म की ग्राहक सेवा से संपर्क करने के अलावा अपने बैंक के पास शिकायत दर्ज करना भी महत्वपूर्ण है. उन्हें गलत लेनदेन के बारे में सूचित करें और संबंधित जानकारी प्रदान करें. भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, गलत भुगतान की शिकायत दर्ज कराने के दो दिन के भीतर आपका खोया हुआ पैसा वापस मिल सकता है. हालांकि, गलत लेनदेन के बारे में जल्द से जल्द अपने बैंक को सूचित करना महत्वपूर्ण है. आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज कराएंगे पैसे वापस मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.

गलत UPI भुगतान के बाद उठाए जाने वाले कदम
यदि यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से गलत भुगतान किया गया है, तो पहला कदम शिकायत संख्या 18001201740 डायल करना है. इसके बाद सभी आवश्यक विवरण प्रदान करते हुए एक फॉर्म भरें और अपने बैंक में शिकायत दर्ज करें. अगर बैंक निर्धारित समय के भीतर समस्या का समाधान करने में विफल रहता है, तो आप इस मुद्दे को उनकी वेबसाइट के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक के लोकपाल तक पहुंचा सकते हैं.

प्लेटफॉर्म से संपर्क करें
आपके जरिए उपयोग किए गए भुगतान प्लेटफॉर्म, जैसे Google Pay, PhonePe, या Paytm के ग्राहक सेवा से संपर्क करें. अपने लेनदेन के सभी विवरण साझा करें और शिकायत दर्ज करें. यह कार्रवाई न केवल आवश्यक है बल्कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के जरिए अनुशंसित भी है. अपने लेनदेन के तीन कार्य दिवसों के भीतर तुरंत शिकायत दर्ज करने से आपके पैसे वापस मिलने की संभावना काफी बढ़ सकती है.

डिजिटल भुगतान
अंत में याद रखें कि प्रक्रियाओं में समय लगता है. इंतजार करना कष्टकारी हो सकता है, लेकिन इन कदमों से आपको अपना पैसा वापस मिलने की अधिक संभावना है. लेनदेन करने से पहले हमेशा अपने विवरण की दोबारा जांच करें और सतर्क रहें. डिजिटल दुनिया सुविधाजनक है, लेकिन यह अपनी चुनौतियों के साथ आती है. सुरक्षित रहें और लेनदेन करके खुश रहें.