हरियाणा वालों को मिलने वाली है चिलचिलाती गर्मी से राहत, इस डेट तक आएगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

People of Haryana are going to get relief from the scorching heat, monsoon will arrive by this date, there will be heavy rain
People of Haryana are going to get relief from the scorching heat, monsoon will arrive by this date, there will be heavy rain
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में इन दिनों गर्मी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। सूरज की तपिश और गर्म हवाओं से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। कई दिनों से लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। हवाएं भी काफी अधिक गर्म हैं, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। आग उगलते सूरज ने तापमान को भी बढ़ाया हुआ है। हरियाणा के कई जिलों अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। इस बीच मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। आईएमडी की मानें तो हरियाणा के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है।

इस दिन होगी मानसून की एंट्री
मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा के कुछ हिस्सों में 20 जून को बारिश होने का अनुमान है। वहीं मानसून की तेज रफ्तार को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी महीने प्रदेश में इसकी एंट्री हो जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने के तीसरे या आखिरी हफ्ते में हरियाणा में मानसून दाखिल कर जाएगा। इस दौरान झमाझम बारिश होने का अनुमान है।

सरकार ने शुरू की तैयारियां
11 जून को मानसून निर्धारित तारीख से चार दिन पहले ही गुजरात पहुंच गया है। ऐसे में अनुमान है कि हरियाणा में भी 25 जून के आसपास पहुंच सकता है। वहीं मानसून की आहत को देखते हुए सरकार ने भी तैयारियों शुरू कर दी हैं। सरकार ने बाढ़, जल भराव से निपटने के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। सरकार ने पूरे राज्य में बाढ़ संभावित 320 हॉट स्पॉट चिन्हित किए हैं। इन पर शार्ट टर्म स्कीमें बनाकर काम किया जा रहा है। अब तक 44 स्कीमें पूरी हो चुकी हैं। 179 पर काम चल रहा है।

20 तक पड़ेगी भीषण गर्मीप्रदेश में 20 जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी। हालांकि 20 को कुछ जिलों में बारिश होने की आशंका है जिससे गर्मी से थोड़ी राहतक मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के कई जिलों मका तापमान एक बार फिर 46 से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। बढ़ते तापमान के बीच हीटवेव का दूसरा दौर भी शुरू हो चुका है।