सोने-चांदी खरीदने का सही मौका! कीमत में आई बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Perfect opportunity to buy gold and silver! Big drop in price, check latest rate immediately
Perfect opportunity to buy gold and silver! Big drop in price, check latest rate immediately
इस खबर को शेयर करें

Gold Price Today 19th July 2022: वैश्विक बाजार से मिले-जिले संकेतों के बीच सोने-चांदी की कीमत में गिरावट आ गई है. मंगलवार सुबह सोने-चांदी की कीमतों में कमी दिखी. सोने की कीमत में गिरावट के साथ ही चांदी एक बार फिर 56 हजार से नीचे आ गई है. सोना आज अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि अभी चांदी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.93 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही है.

Ishan Kishan की हॉट गर्लफ्रैंड है लाखों में एक, खूबसूरती के है चर्चे

सोने-चांदी की क्या है आज की कीमत?
आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्ध सोने का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 50,245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि सुबह चांदी का वायदा भाव 521 रुपये गिरकर 55,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. आपको बता दें कि इससे पहले सोने की शुरुआत 50,300 के स्‍तर पर हुई थी, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,681 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी.

Brahmastra 2 में Deepika Padukone की एंट्री, Alia Bhatt की छुट्टी

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
अब बात करते हैं कि वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत की तो ग्‍लोबल मार्केट में भी धातुओं पर दबाव चल रहा है. अमेरिकी बाजार में जहां सोने का हाजिर मूल्‍य 1,708.94 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जबकि चांदी का हाजिर मूल्‍य भी 18.7 डॉलर प्रति औंस रहा. ग्‍लोबल मार्केट में सोने पर लंबे समय से डॉलर के कारण दबाव चल रहा है और एक्सपर्ट्स की मानें तो अभी आगे भी जारी रहने का अनुमान है.

Sanjay Dutt की बेटी ने दिखाए शरीर पर पड़े निशान,सौतेली मां Manyata ने

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने की कीमत में आगे बढ़ोतरी की उम्मीद है. दरअसल, रूस -यूक्रेन युद्ध के बाद सोने पर दबाव बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच डॉलर की मजबूती ने भी सोने पर दबाव बना रखा है. ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव तो फिर सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी. इतना ही नहीं रूस की तरफ से G7 देशों को सोने न देने की घोषणा के बाद सोने की कीमत में बढ़ोतरी के आसार बढ़ गए हैं.