पीएम मोदी ने नागपुर में वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, कुछ ही देर में मेट्रो-एम्स का करेंगे लोकार्पण

PM Modi flags off Vande Bharat train in Nagpur, will inaugurate Metro-AIIMS shortly
PM Modi flags off Vande Bharat train in Nagpur, will inaugurate Metro-AIIMS shortly
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे। यह ट्रेन नागपुर और बिलासपुर के बीच चलेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 590 करोड़ रुपये और 360 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किए जाने वाले नागपुर रेलवे स्टेशन और अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी।

नागपुर मेट्रो पर सवार हुए पीएम मोदी
इसके बाद पीएम मोदी ने फ्रीडम पार्क से खपरी तक नागपुर मेट्रो की सवारी की। इस दौरान उन्होंने छात्रों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने नागपुर मेट्रो के फ्रीडम पार्क स्टेशन पर अपना टिकट खरीदा।

इससे पहले, पीएम मोदी के नागपुर पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, सीएम शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी 520 किलोमीटर लंबे हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग (Hindu Hrudaysamrat Balasaheb Thackeray Maharashtra Samruddhi Mahamarg) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जो नागपुर और शिरडी को जोड़ेगा।

55 हजार करोड़ की लागत
समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। 701 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे
यह भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है, जो महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरता है। समृद्धि महामार्ग महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में गेम-चेंजर साबित होगा।