छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में हल्की बारिश, गरज चमक के साथ अंधड़ और वज्रपात की संभावना

Possibility of light rain, thunderstorm and lightning in many areas of Chhattisgarh.
Possibility of light rain, thunderstorm and lightning in many areas of Chhattisgarh.
इस खबर को शेयर करें

रायपुर : द्रोणिका और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के मौसम में बदलाव होने लगा है. अगले चौबीस घंटे में बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात के साथ ओलावृष्टि होने की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है. बादलों के असर से रायपुर समेत अन्य शहर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक नीचे लुढ़क चुका है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में पेंड्रा, चारामा सहित बस्तर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इसके अलावा अन्य हिस्सों में बादल छाए रहे और हवा की गति अधिक होने की वजह से ठंड का अहसास हुआ.

बादल होने की वजह से रायपुर का तापमान कम हुआ है. अनुमान है कि अगले दो दिन राज्य के मौसम में बादल बारिश के साथ वज्रपात और ओलावृष्टि जैसा बदलाव भी नजर आने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से बिलासपुर संभाग के साथ उससे लगे रायपुर और दुर्ग संभाग के लिए भी इस तरह की चेतावनी जारी की गई है. मंगलवार को बारिश का प्रभाव सरगुजा और बिलासपुर क्षेत्र में होने के आसार हैं.

बस्तर संभाग में रात का पारा 7 डिग्री ज्यादा
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बादलों की वजह से रात के तापमान में किसी तरह की गिरावट नहीं हो रही है. इसके प्रभाव से रायपुर शहर में पिछले चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान 19.1 सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया. वहीं बस्तर संभाग के जगदलपुर का पारा 22.8 तक पहुंचा, जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक तक पहुंचा था.

कुछ हिस्सों में बारिश, ओलावृष्टि के आसार
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक दोणिका अभी दक्षिण छत्तीसगढ़ से तमिलनाडु के बीच विस्तारित है. इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ दोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में मौजूद है. इसके असर से मौसम में बदलाव होने की वजह से दिन के अधिकतम तापमान में और गिरावट होने की संभावना बन रही है. कुछ हिस्सों में बारिश, ओलावृष्टि और वज्रपात के आसार भी हैं.