मध्यप्रदेश के हर जिले में खुलेंगे प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, एक जुलाई से हो जाएगी शुरुआत

Prime Minister College of Excellence will open in every district of Madhya Pradesh, will start from July 1
Prime Minister College of Excellence will open in every district of Madhya Pradesh, will start from July 1
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा की है। समीक्षा के दौरान सीएम ने कई बड़े निर्देश दिए हैं। साथ ही चुनावी वादों पर अमल करना भी शुरू कर दिया है। अब प्रदेश के सभी 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस खुलेंगे। एक जुलाई से पूरे प्रदेश में इसकी शुरुआत हो जाएगी। सीएम ने कहा कि एक्सीलेंस कॉलेज जिले का गौरव होगा।

एग्रीक्लचर की भी होगी पढ़ाई

वहीं, एक्सीलेंस कॉलेज से जिले की तहसीलों और जिले के नागरिकों को जोड़ा जाएगा। सीएम ने कहा है कि उद्घाटन समारोह में जिले के सभी नागरिक जुड़ें। साथ ही रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग एक्सीलेंस कालेजों में कृषि पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। विद्यार्थियों को इसकी व्यवस्थित रूप से जानकारी दी जाएगी।

बच्चों को दें अच्छा माहौल

सीएम ने कहा है कि प्रदेश के महाविद्यालय और विश्वविद्यालय ऐसी छवि निर्मित करें कि अन्य राज्यों के बच्चे यहां पढ़ने आएं। यूनिवर्सिटी में ऐसा माहौल निर्मित करें। साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी में श्रेष्ठ शैक्षणिक कार्यों को प्रोत्साहन दिया जाए। जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के काम भी पूर्ण हों। साथ ही नए पाठ्यक्रम जरूर शुरू हों। सीएम ने कहा है कि पर्यटन से संबंधित पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएं। साथ ही यूनिवर्सिटी भी बहुसंकाय सुविधा से युक्त हो।

बस की सुविधा मिलेगी

सीएम ने यह भी कहा है कि हर पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में भारतीय ज्ञान परंपरा का केंद्र खुलेगा। इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए। मोहन यादव ने कहा कि विद्यार्थियों को महाविद्यालय आने-जाने के लिए बस सुविधा भी दिलवाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अकादमिक सत्र 2024 -25 से शुरू हो रहे नवीन पाठ्यक्रम जैसे बीएससी (एग्रीकल्चर) कोर्स, अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अन्य कोर्सेज की जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की जाए।