राहुल गांधी का दावा- पाकिस्तान की तुलना में भारत में दोगुनी बेरोजगारी है

Rahul Gandhi's claim- India has double the unemployment compared to Pakistan.
Rahul Gandhi's claim- India has double the unemployment compared to Pakistan.
इस खबर को शेयर करें

Rahul Gandhi Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को अपनी यात्रा के दौरान ‘न्याय’ शब्द के महत्व पर जोर दिया और देश में नफरत बढ़ने के लिए मौजूदा अन्याय को जिम्मेदार ठहराया। मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित मोहना में एक सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने आर्थिक व सामाजिक असमानता और किसानों तथा युवाओं के साथ कथित दुर्व्यवहार को प्रमुख चिंताओं के रूप में चिह्नित किया।

अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी ने यहां जीएसटी और नोटबंदी जैसी नीतियों के प्रतिकूल प्रभावों की आलोचना की और इन्हें बेरोजगारी दर में वृद्धि की वजह बताया। उन्होंने दावा किया कि बेरोजगारी दर 40 साल में सबसे ज्यादा है। जीएसटी और नोटबंदी के कारण बेरोजगारी बेतहाशा बढ़ी है। अब बेरोजगारी दर पिछले 40 वर्षों में सबसे अधिक है। कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि भारत की युवा बेरोजगारी दर पाकिस्तान जैसे देशों से भी अधिक है। उन्होंने इसके लिए सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया, जिसने छोटे व्यवसायों पर बुरा असर डाला है।

राहुल गांधी ने कहा कि अपनी यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करते समय उन्होंने ‘न्याय’ शब्द को शामिल किया, क्योंकि आर्थिक व सामाजिक क्षेत्रों में अन्याय और किसानों तथा युवाओं के खिलाफ अन्याय के कारण देश में नफरत फैल रही है। उन्होंने सैनिकों, विशेष रूप से ‘अग्निवीर’ योजना के तहत भर्ती युवाओं के लिए कम होते लाभों पर अफसोस जताया। इनके बारे में गांधी ने दावा किया कि उन्हें आवश्यक सहायता से वंचित किया जा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘अग्निवीरों’ को देश के लिए अपनी जान गंवाने पर शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा।

उन्होंने दावा किया कि इन्हें पेंशन और कैंटीन की सुविधा भी नहीं मिलेगी। लोकसभा चुनाव से पहले गांधी के नेतृत्व में यात्रा ने शनिवार दोपहर को मुरैना जिले से मध्य प्रदेश में प्रवेश किया। यह राज्य के शिवपुरी, गुना, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, धार और रतलाम जिलों से होकर गुजरेगी।