यूपी के 36 जिलों में बारिश का अलर्ट, घर में रहने की अपील

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पश्चिम दक्षिणी और पूर्वी तराई वाले इलाकों में मानसून के सक्रिय होने से जोरदार बारिश हो रही है। वहीं, मध्य भाग में इसका असर कम होने के कारण राजधानी लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में अभी मानसूनी बारिश शुरू नहीं हो सकी है। हालांकि, मध्य क्षेत्र में भी जल्द ही बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों में लखनऊ समेत कई जिलों में सतही हवा के साथ मध्यम आंधी-बारिश होने की संभावना है, इसलिए जिलाधिकारी ने अपने घरों में रहने की सलाह दी गई है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून 27 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के तराई भाग में सक्रिय हो चुका है। मौसम पूर्वानुमान (27 जून से 03 जुलाई 2024) के अनुसार इस सप्ताह के दौरान प्रदेश के अधिकांश भागों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश के विभिन्न कृषि जलवायु अंचलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। बुंदेलखंड क्षेत्र के अधिकांश भाग तथा मध्य मैदानी क्षेत्र के दक्षिणी भाग में औसत अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है, जबकि अन्य अंचलों में यह सामान्य अथवा सामान्य से आंशिक रूप से कम रहेगा।

सुबह रहा ऐसा मौसम
बता दें कि लखनऊ में शुक्रवार सुबह से हल्की धूप निकली हुई है। ठंडी पूर्वी हवा सुबह से चल रही है। सुबह 6 बजे तापमान 30.2 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। इस दौरान पूरे दिन बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहा, जो सामान्य तापमान से 0.6 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री रहा, जो सामान्य तापमान से 1.7 डिग्री अधिक दर्ज किया गया। पूरे दिन उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे।