राजस्थान का कारोबारी चीन में किडनैप, 1 करोड़ की मांगी फिरौती

इस खबर को शेयर करें

जालोर. राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल निवासी एक बिजनेसमैन का चीन में अपहरण कर लिया. किडनैपर्स ने उसे छोड़ने की एवज में 1 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी. फिरौती की रकम नहीं मिलने पर उसकी हत्या कर दी गई. चीन में हत्या का शिकार का हुआ यह बिजनेसमैन मुंबई में मोबाइल का कारोबार करता था. वह बिजनेस के सिलसिले में चीन आता-जाता रहता था. अब परिजन उसके शव को भारत लाए जाने का इंतजार कर रहे हैं. इसके लिए वे जालोर-सिरोही सांसद लुंबाराम चौधरी से संपर्क साधकर विदेश मंत्रालय के माध्यम से कानूनी प्रक्रिया में जुटे हुए हैं.

जानकारी के अनुसार कारोबारी की हत्या की यह वारदात आठ दिन पहले हुई थी. हत्या का शिकार हुआ कारोबारी सतीश कुमार (26) मुंबई में मोबाइल का कारोबार करता था. वह दो साल से मोबाइल के कारोबार से जुड़ा हुआ था. उसका परिवार भीनमाल में भागलभीम मार्ग पर स्थित कृषि फार्म में रहता है. सतीश कुमार चीन से सामान खरीदकर मुंबई में होलसेल में दुकानदारों को बेचता था. इसके लिए उसका महीने या दो महीने चीन आना जाना लगा रहता था. वह जून के महीने में भी चीन गया था. वहां बीते 21 जून को उसका अपहरण कर लिया गया.

सतीश के परिजनों के मुताबिक किडनैपर्स ने उससे 1 करोड़ रुपये की फिरौती डिमांड की. 24 जून तक सतीश कुमार का मोबाइल चालू था. वह परिजनों को खुद के अपहरण और अपहरणकर्ताओं की मांग के बारे में बता रहा था. फिरौती की रकम मुंबई के एक व्यापारी को तक पहुंचाने के लिए कहा गया था. उसके बाद वह बंद हो गया. 24 जून को उसके भाई के मोबाइल पर सूचना दी गई की सतीश कुमार नाम के शख्स की चीन के ग्वांगजो सिटी में डेड बॉडी मिली है. यह सुनकर सतीश के परिवार में कोहराम मच गया. सतीश कुमार के तीन रिश्तेदार चीन जाने के दिल्ली पहुंच गए. वहां उन्होंने सांसद लुंबाराम चौधरी से उनके आवास पर मुलाकात कर घटना के बारे में बताया.

परिजनों ने जाहिर की ये बड़ी आशंका
सांसद ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तीनों रिश्तेदारों को चीन का वीजा आवेदन करवाकर विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से संपर्क साधा. विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र मेल कर चीन जाने का वीजा और बॉडी भारत लाने के लिए कानूनी प्रक्रिया में सहयोग करने की अपील की है. सतीश के परिजन मोहनलाल माली ने बताया कि सतीश कुमार के अपहरण और हत्या में चीन के साथ साथ कुछ भारतीय लोगों की मिलीभगत की आशंका है. घटना की सूचना के बाद सतीश के घर में मातम छाया हुआ है.