राजस्थान: दोस्त की जगह दोस्त दे रहा था परीक्षा, ऐसे फूटा भांडा

इस खबर को शेयर करें

बाड़मे: राजस्थान में फर्जी परीक्षार्थियों की धर-पकड़ जारी है. बाड़मेर जिले में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है. एक फर्जी परीक्षार्थी अपने दोस्त की जगह परीक्षा भवन में बैठकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दे रहा था.

12वीं के छात्र ने अपनी जगह, दोस्त को एग्जाम देने के लिए बैठा दिया. जब ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों को इस संबंध में शक हुआ तो उन्होंने छात्र से पहचानपत्र मांगा. छात्र और फर्जी परीक्षार्थी की तस्वीरें मैच नहीं हुईं, ऐसे में उसे एग्जाम देने से रोका गया. शिक्षकों ने प्रधानाचार्य को बुलाया, जिसके बाद जांच की गई. पूछताछ में सच्चाई सामने आने के बाद पुलिस को इसकी सूचना दी गई.

बताया जा रहा है कि जो फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया है, वह बहुत काबिल स्टूडेंट है. दोस्त को पास कराने की मंशा से वह परीक्षा में बैठा था. एमबीसी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य कमल सिंह ने आजतक से बातचीत में कहा कि गुरुवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी. इसी परीक्षा में एक छात्र की जगह, फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया है.

प्रधानाचार्च ने कहा कि छात्र जो प्रवेश पत्र लेकर आया था, उससे यहां मौजूद फोटो मैच नहीं हो पा रही थी. इसी वजह से छात्र से कड़ाई से पूछताछ की गई. जिसके बाद उसने खुद खुलासा किया. स्कूल प्रबंधन ने पूरे प्रकरण की शिकायत पुलिस से की, जिसके बाद एफआईआर दर्ज की गई है. आईपीसी की धारा 419 के तहत केस दर्ज हुआ है. फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है.

बीते कुछ वर्षों से लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन 12वीं की परीक्षा में भी ऐसे मामले का सामना आना, हैरान करने वाला है.