राजस्थान: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, आंधी के साथ बारिश होगी, 6 जिलों में Yellow Alert

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Rain: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (Weather) ने राहत भरा अलर्ट (Alert) जारी किया है. मौसम विभाग ने टोंक, चूरू, सीकर, बूंदी, बारां और कोटा में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है. 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

जोधपुर और बीकानेर में रेड अलर्ट जारी
राजस्थान में पिछले 4-5 दिनों से राजस्थान में हीट वेव (Severe Heatwave) का दौर जारी है. जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर क्षेत्र के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 23 से 25 मई के दौरान कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड होने की संभावना है.

पानी का छिड़काव किया जा रहा
धौलपुर (Dholpur weather) में तापमान बढ़ने से लोग परेशान हैं. पथरीला इलाका होने से 4 दिन से तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है. गर्मी के कारण पेट्रोल पम्पों पर मशीन हैंग हो जाने के डर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

पिलानी में 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए हैं. सबसे अधिक तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज किया गया है.

2 डिग्री और तापमान बढ़ने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री और बढ़ने की संभावना है. आने वाले दो दिन तक राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर हीटवेव के अलावा कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (Severe Heatwave) चलने के आसार हैं.

48 डिग्री तक पहुंच सकता है इन जिलों में तापमान
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक 23 और 24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभागों के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री तक दर्ज होने के आसार हैं. साथ ही लू चलने (Severe Heatwave) की संभावना है. आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज होने की संभावना है.