राजस्थान में शिक्षकों के 48 हजार पदों पर भर्ती, 21 दिसंबर से मांगे आवेदन, लेकिन यह ‘संदेह’ बढ़ा रहा परेशानी

Recruitment for 48 thousand posts of teachers in Rajasthan, applications sought from December 21, but this 'doubt' is increasing the problem
Recruitment for 48 thousand posts of teachers in Rajasthan, applications sought from December 21, but this 'doubt' is increasing the problem
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: रीट परीक्षा यानी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा में निर्धारित अंक हासिल कर चुके अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापकों की भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है। पूर्व में घोषित कुल पदों में 1500 पद बढाकर 48,000 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। इनमें प्राथमिक स्तर के अध्यापकों के पदों की संख्या यानी लेवल वन के लिए 21 हजार और उच्च प्राथमिक स्तर के अध्यापकों के पदों की संख्या यानी लेवल टू के लिए 27 हजार पद हैं।

बेरोजगारों के बीच ये संशय बढ़ा रहा चिंता
प्रदेश के 8 लाख अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति कार्मिक विभाग के नियमों के चलते पैदा हुई है। अधीनस्थ बोर्ड की भर्ती परीक्षाओं में न्यूनतम 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। ऐसे में अब अधीनस्थ बोर्ड की ओर से यह बाध्यता शिक्षक भर्ती परीक्षा में लागू की जाएगी या नहीं ? अभ्यर्थियों का तर्क है कि अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) पास करने के बाद ही अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के योग्य हुए हैं। ऐसे में फिर से पात्रता की बाध्यता रखना उचित नहीं है। वहीं अभ्यर्थियों की मांग उठने के बाद राजस्थान कर्मचारी बोर्ड ने शिक्षा विभाग से भी राय मांगी है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार पूर्व में आयोजित रीट परीक्षा में पात्र पाए गए अभ्यर्थी 21 दिसंबर 2022 से 19 जनवरी 2023 की रात्रि 12 बजे तक ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल http://recruitment.rajasthan.gov.in पर जाकर आपनी SSO ID के माध्यम से लेवल प्रथम और द्वितीय के विषयवार ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे। जिलेवार पदों की संख्या और विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं। एक से अधिक विषयों के लिए पात्र होने पर अलग अलग आवेदन करने होंगे। ऑफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

25 से 28 फरवरी 2023 तक चलेगी परीक्षा

विज्ञप्ति के अनुसार अध्यापक भर्ती 2022 की लिखित परीक्षा 25 से 28 फरवरी 2023 तक चलेगी। इस संबंध में पात्र अभ्यर्थियों को सूर्चनार्थ अलग से जानकारी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, आरक्षण संबंधी प्रावधान, जिलेवार रिक्त पदों की संख्या, शैक्षणिक योग्यता, वेतनमान, आयु में छूट के प्रावधान, परीक्षा की स्कीम और पाठ्यक्रम (सिलेबस) संबंधी विस्तृत जानकारी आगामी दिनों में विभाग की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराई जाएगी।

पदों की संख्या में 1500 पदों की बढोतरी, बाद में और बढाए जाएंगे पद

वित्तीय स्वीकृति के दौरान राज्य सरकार ने लेवल टू में पदों की संख्या 6,000 कम कर दी थी। इसके बाद लेवल टू के अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार का भारी विरोध किया। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला को ज्ञापन देकर लेवल टू के बेरोजगारों के साथ हो रहे अन्याय के बारे में जानकारी दी। इसके बाद मंत्री ने इस निर्णय पर फिर से समीक्षा करने का आश्वासन दिया। अब इस विज्ञप्ति में पूर्व में घोषित पदों की संख्या में 15,00 पद बढाए गए हैं। मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने कहा कि आगामी दिनों में लेवल टू के अध्यापकों की डीपीसी (पदोन्नति के लिए बैठक) होगी। डीपीसी के बाद लेवल टू के अध्यापकों के पदों की संख्या में और बढोतरी की जाएगी।