उत्तराखंड में राहत वाली बारिश: मसूरी अपने रंग में लौटा, हल्की बारिश से झूमे पहाड़, लू जैसी स्थिति से मिली राहत

Relief rain in Uttarakhand: Mussoorie returned to its full glory, mountains swayed due to light rain, relief from heat wave like conditions
Relief rain in Uttarakhand: Mussoorie returned to its full glory, mountains swayed due to light rain, relief from heat wave like conditions
इस खबर को शेयर करें

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश ने गर्मी से परेशान लोगों को राहत दी है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन हल्की बारिश की उम्मीद जताई है। पहाड़ों की रानी मसूरी में मौसम एक बार फिर पुराने रूप में वापस आ गया। बुधवार को हुई झमाझम बारिश के बाद यहां का मौसम सुहावना हो गया। रुड़की, खटीमा और पंतनगर बारिश न होने के कारण मौसम गर्म बना रहा।

देहरादून: उत्तराखंड में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने से तापमान में गिरावट आ सकती है। बुधवार को बारिश ने लू के मंसूबों पर पानी फेरते हुए गर्मी से राहत दी है। 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर झुलस रहे लोगों ने बारिश के बाद राहत महसूस की है। अगले 5 दिनों तक देहरादून सहित अन्य पर्वतीय जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। जून महीने में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पारा 40 से 43 डिग्री के आसपास ही घूमता रहा। यहां तक कि दिन के समय लोगों ने घरों से बाहर निकलना ही छोड़ दिया था। इस कारण बाजारों और सड़कों पर भी सन्नाटा छाया हुआ था। पिछले एक सप्ताह से तापमान 40 डिग्री के पार ही रहा।

उत्तराखंड में बारिश शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिली है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में जिस प्रकार से तापमान 40 डिग्री के पार रहा और लगातार लू जैसी स्थिति रही, उसने पर्यावरणविदों को भी चिंतित किया है। देहरादून में तापमान बढ़ने पर बारिश जैसी स्थिति इस बार नहीं दिखी। इस सीजन का सबसे गर्म दिन 17 जून को था, जब पारा 43.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी से जूझ रहे लोगों को बुधवार को अचानक आई बारिश ने बड़ी राहत दी है। हालांकि, अब मौसम विभाग का अनुमान है कि धीरे-धीरे मॉनसून जोर पकड़ना शुरू करेगा।

अचानक आए बादल और आंधी-बारिश
देहरादून में लोगों ने मौसम में बदलाव का आनंद लिया। बुधवार को दोपहर के बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज आंधी चलने लगी। तेज हवाओं से कई जगहों पर पेड़ गिरे और गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। इस दौरान सड़कों पर चल रहे लोग बारिश से बचने के लिए जहां-तहां रुक गए तो वहीं कुछ लोगों ने भीगते हुए बारिश का लुत्फ उठाया।

लगभग आधे घंटे की बारिश से कई जगहों पर जल भराव भी हो गया। उसके बाद भी देर शाम तक रुक रुक कर हल्की बारिश होती रही। जिससे तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के तक पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।