Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, हो सकते हैं कंगाल!

कई लोगों को पेड़-पौधों से काफी लगाव होता है. इसलिए वो घर में भी पौधे लगाते हैं. कुछ पौधों को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इन्हीं में से एक पौधा मनी प्लांट (Money Plant) का है. जैसा इसका नाम है ऐसा ही इसका काम भी है. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से कभी पैसों की कमी नहीं होती. लेकिन कुछ लोगों के घर में मनी प्‍लांट होने के बाद भी पैसों की तंगी बनी रहती हैं. इसके पीछे कुछ कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं.

इस खबर को शेयर करें

Money Plant Vastu Tips: कई लोगों को पेड़-पौधों से काफी लगाव होता है. इसलिए वो घर में भी पौधे लगाते हैं. कुछ पौधों को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इन्हीं में से एक पौधा मनी प्लांट (Money Plant) का है. जैसा इसका नाम है ऐसा ही इसका काम भी है. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से कभी पैसों की कमी नहीं होती. लेकिन कुछ लोगों के घर में मनी प्‍लांट होने के बाद भी पैसों की तंगी बनी रहती हैं. इसके पीछे कुछ कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं. ये कारण वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Tips) से जुड़े हुए हैं. आइए इनके बारे में बताते हैं.

अगर मनी प्लांट से शुभ फल पाना है, तो इसके लिए जरूरी है कि आप इसे सही दिशा में रखें. कई बार हम मनी प्लांट को बिना सोचे किसी भी दिशा में लगा देते हैं. वास्तु शास्‍त्र की मानें तो मनी प्लांट लगाने की सबसे सही दिशा दक्षिण पूर्व है. इसे आग्नेय कोण भी कहते हैं. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से काफी फायदा होता है.

मनी प्लांट को लगाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उसकी पत्तियां कभी भी जमीन से न छुएं. इसके लिए आप मनी प्लांट की बेल को किसी रस्सी से ऊपर की तरफ लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर मनी प्लांट के पत्ते फर्श से छूते हैं तो घर में नेगेटिव एनर्जी आती है.

मनी प्लांट को घर के बाहर रखने की बजाए घर के अंदर रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) आती है. पौधे को घर के अंदर ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की सीधी नजर न पड़ रही हो. अगर इस पौधे को घर के बाहर लगाया जाए तो इसका पॉजिटिव असर खत्म हो जाता है और यह अच्छा फल देने के बजाय नुकसान करने लगता है.

कभी भी घर में सूखा हुआ मनी प्‍लांट रखने की गलती न करें. ऐसा करना घर में गरीबी को बुलावा देना है. मनी प्लांट से आपको पूरा फायदा मिले इसके लिए सुनिश्चित कर लें कि इस पौधे की बेल हमेशा ऊपर की ओर रहे. बेल का नीचे की ओर लटककर बढ़ना अशुभ होता है.

अपने घर में लगे मनी प्लांट को कभी भी दूसरों को गिफ्ट नहीं देना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपके घर की लक्ष्मी दूसरे के यहां चली जाएंगी, जिसके चलते आपको शुभ फल नहीं मिलेंगे.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. )