मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन में दंगा नियंत्रण कवायद, एसएसपी ने दी भीड़ को तितर-बितर करने की दी जानकारी

Riot control exercise in Muzaffarnagar police line, SSP gave information to disperse the crowd
Riot control exercise in Muzaffarnagar police line, SSP gave information to disperse the crowd
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में कानून और शान्ति व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए पुलिस लाइन में एसएसपी के निर्देशन में दंगा नियंत्रण अभ्यास (एंटी रायट ड्रिल) एंटी रायट इक्विपमेन्ट्स के साथ ड्रिल करके किया। एसएसपी संजीव सुमन के नेतृत्व में शनिवार सुबह पुलिस लाइन स्थित ग्राउंड में पुलिस फोर्स को दंगा नियंत्रण अभ्यास कराया।

अभ्यास से पहले एसएसपी ने फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि भीड़ के आकस्मिक एकत्रित होने या किसी घटना विशेष के होने से उत्पन्न हुए रोष से असंवैधानिक रूप से एकत्रित लोगों से कैसे निपटा जाता है और बलवा करने से उत्पन्न हुई स्थिति को नियन्त्रित करने और बलवाईयों को तितर-बितर करने के लिए एंटी रायट ड्रिल का फोर्स द्वारा प्रयोग कैसे किया जाता है, जिससे कि कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे।

छोटी घटना ले सकती है बड़ा रूप
त्योहारों के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जहां छोटी सी भी घटना बड़ा रूप ले सकती है, जिसके लिए तैयारियां बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी ऐसी स्थिति के दौरान ड्यूटी में दंगा निरोधी उपकरणों से लैस होकर रहेंगे, ताकि यदि कोई असामाजिक तत्व सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करता है तो पुलिस की तैयारियों के मद्देनजर उसका प्रयास विफल हो और स्थिति सामान्य रहे।

एंटी रायट इक्विपमेंट्स की दी जानकारी
एसएसपी संजीव सुमन ने सभी को विभिन्न एन्टी रायट इक्विपमेन्ट्स के बारे में जानकारी दी और ड्रिल का अभ्यास किए जाने से पहले स्वयं के द्वारा उपकरणों का डेमो दिया गया। ड्रोन कैमरे का उपयोग कर ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी रखने का अभ्यास कराया गया। इसके साथ ही अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने ड्रिल में मौजूद पुलिस बल को आपात स्थिति में आग पर काबू पाने और खुद का बचाव करने के तरीके बताए।

प्रशिक्षण में ये अधिकारी रहे मौजूद
इस दौरान एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एसपी देहात अतुल कुमार श्रीवास्तव, एसपी क्राइम प्रशान्त कुमार प्रसाद, एसपी यातायात कुलदीप सिंह, एसपी सत्यनारायण सिंह और एएसपी आयुष विक्रम सिंह और सभी सीओ एवं थाना प्रभारी मौजूद रहे।