उत्तराखंड में रोडवेज ने की किराया में बढ़ोतरी, सफर हुआ महंगा

Roadways increased the fare in Uttarakhand, travel became expensive
Roadways increased the fare in Uttarakhand, travel became expensive
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों का किराया प्रति किमी 25 पैसे बढ़ने के बाद अब उत्तराखंड की भी यूपी से होकर गुजरने वाली बसों का किराया बढ़ गया है। परिवहन निगम ने मंगलवार से 13 ऐसे रूटों पर किराये में पांच रुपये से लेकर 60 रुपये तक की बढ़ोतरी लागू कर दी है। परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन एवं तकनीकी दीपक जैन ने बताया, चूंकि यूपी रोडवेज की बसों का किराया बढ़ा है, इसलिए यह नियम है कि जिस राज्य से होकर उत्तराखंड की बसें गुजरती हैं, वहां का किराया ही लिया जाता है। लिहाजा, उत्तराखंड से यूपी होकर गुजरने वाली बसों का किराया बढ़ा दिया गया है।

बताया, दून से दिल्ली रूट पर साधारण बसों का किराया पांच पैसे प्रति किमी बढ़ाया गया है। देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, हल्द्वानी, कोटद्वार, पिथौरागढ़, रामनगर, टनकपुर से दिल्ली का सफर महंगा हो गया है। बताया, चूंकि दून से रुड़की, हल्द्वानी, कोटद्वार, पिथौरागढ़ की बसें भी यूपी के क्षेत्र से गुजरती हैं, इसलिए इन रूटों पर भी किराये में कुछ बढ़ोतरी हुई है।

राज्य के भीतर पुराना किराया
परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन एवं तकनीकी दीपक जैन का कहना है कि राज्य के भीतरी मार्गों पर किराया पूर्व की भांति ही वसूल किया जाएगा। बताया, जो बसें यूपी के क्षेत्र से होकर नहीं गुजरती, वह पूर्व के किराये पर ही चलेंगी। जैसे देहरादून से हरिद्वार, देहरादून से ऋषिकेश, विकासनगर, चकराता, दून से मसूरी, दून से श्रीनगर आदि रूटों पर चलने वाली बसों का किराया पूर्व की भांति ही रहेगा।
किस रूट पर पहले कितना और अब कितना किराया
रूट पुराना किराया नया किराया

देहरादून से दिल्ली 375 420
देहरादून से रुड़की 115 120
देहरादून से सहारनपुर 100 110
ऋषिकेश से दिल्ली 380 420
हरिद्वार से दिल्ली 330 365
हल्द्वानी से दिल्ली 390 450
हल्द्वानी से देहरादून 500 530
कोटद्वार से दिल्ली 290 345
पिथौरागढ़ से दिल्ली 850 905
पिथौरागढ़ से देहरादून 955 985
रामनगर से दिल्ली 350 400
कोटद्वार से देहरादून 240 255
टनकपुर से दिल्ली 515 575

यह नियम है कि हमारी रोडवेज बसें जिस राज्य से गुजरती हैं, उसी हिसाब से किराया वसूला जाता है। यूपी ने किराया बढ़ा दिया है। इससे हमने भी किराये में बढ़ोतरी की है।
– दीपक जैन, महाप्रबंधक, संचालन एवं तकनीकी, परिवहन निगम