चारधाम यात्रा पर जाने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो उत्तराखंड की सड़कों पर गुजरेगी पूरी रात

Know these rules before going on Chardham Yatra, otherwise you will spend whole night on the roads of Uttarakhand
Know these rules before going on Chardham Yatra, otherwise you will spend whole night on the roads of Uttarakhand
इस खबर को शेयर करें

ऋषिकेश: इस बार चारधाम दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों के वाहन सिर्फ दिन में ही चल सकेंगे। रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक किसी भी यात्री वाहन को जाने की इजाजत नहीं होगी। रात में सिर्फ मालवाहक वाहनों को ही यात्रों मार्गों पर आवागमन की छूट होगी। गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने बताया कि यात्रा मार्गों पर भीड़भाड़ के चलते आवागमन प्रभावित न हो, इसके लिए पुलिस से वार्ता के बाद यह व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया गया है।

चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में यात्रा से जुड़े इंतजामों को 31 मार्च तक दुरुस्त करने के निर्देश दिए। लापरवाही मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी। बैठक में यात्रा से संबंधित जिलों के अधिकारी शामिल हुए। गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने सड़क, पेयजल, साफ-सफाई से लेकर अन्य आवश्यक इंतजामों का फीडबैक लिया।

यात्रा मार्गों की बदहाल स्थिति पर कमिश्नर खफा
ऋषिकेश। अप्रैल में चारधाम यात्रा का शुभारंभ होना है, लेकिन अभी तक यात्रा मार्गों की स्थिति बदहाल है। सड़कों की जर्जर तस्वीर यात्रा की बैठक में कमिश्नर के सामने आयी तो वह खफा हो गए। किसी अधिकारी के टेंडर जल्द होने और किसी की डीपीआर की दलील उनके गले नहीं उतरी।

बोले क्या पूरे सालभर टेंडर और डीपीआर की प्रक्रिया ही चलती रहती है। कमिश्नर सुशील कुमार ने सख्त रवैये में कहा कि यात्रा शुरू हो जाएगी तो निर्माणाधीन सड़कों का काम बाधित होगा। उन्होंने अधिकारियों को यात्रा मार्गों की हालत सुधारने के साथ ही प्रगति रिपोर्ट भी समय-समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

निजी वाहन वाले यात्रियों के लिए ट्रिप कार्ड होगा अनिवार्य
चारधाम यात्रा के दौरान ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड बनाने के लिए परिवहन विभाग का मोबाएल ऐप अप्रैल पहले हफ्ते में लॉन्च होगा। एनआईसी की मदद से परिवहन विभाग इस बार खास प्रकार का ऐप तैयार करवा रहा है। सरकारी और निजी ऑपरेटरों के वाहनों के साथ ही इस साल निजी वाहनों से आने वाले यात्रियों को भी ट्रिप कार्ड लेना अनिवार्य होगा।

अपर परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि चारधाम यात्रा के दौरान ट्रिप कार्ड यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से भी अहम है। इससे हर रूट पर जाने वाले वाहनों का ब्योरा, सवार यात्रियों की संख्या और विवरण भी उपलब्ध रहेगा।