अग्निपथ योजना को लेकर हरियाणा में बवाल, हिसार में सड़क पर उतरे सैकड़ों युवा

Ruckus in Haryana over Agneepath scheme, hundreds of youth took to the road in Hisar
Ruckus in Haryana over Agneepath scheme, hundreds of youth took to the road in Hisar
इस खबर को शेयर करें

हिसार : केंद्र सरकार की भारतीय सेना के लिए हाल में शुरू की गई अग्निपथ योजना का विरोध हरियाणा में पुरजोर तरीके से होने लगा है। हिसार में सैकड़ों की तादाद में युवा महाबीर स्‍टेडियम से लघु सचिवालय पहुंचे। भीड़ इतनी थी काबू में नहीं आ रही थी। हालात ऐसे हुए कि एसपी लोकेंद्र सिंह को खुद मौके पर पहुंचना पड़ा। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

भर्ती प्रक्रिया के खिलाफ युवाओं में गुस्सा है। इससे पहले वीरवार को भी हिसार के महावीर स्टेडियम 300 से अधिक युवा एकत्रित हुए थे। हिसार के अलावा अग्रोहा, नारनौंद, उकलाना आदि स्थानों पर युवाओं ने प्रदर्शन किया। इसमें अधिकांश वे युवा शामिल थे जो किसी न किसी रूप से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। युवाओं को अग्निवीर के रूप में सेना की ट्रेनिंग देकर काम देने की योजना ने हैरान कर दिया है। हिसार के गांव सातरोड़ व गांव कंवारी में भी युवाओं ने योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

युवाओं का कहना है कि पिछले तीन वर्ष से हम सेना में भर्ती होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसका समाधान तो नहीं निकला मगर अग्निवीर योजना ले आए, जिसमें युवाओं का कोई भी भविष्य नहीं है। इतना ही नहीं अग्निवीर के खिलाफ प्रदेश की खापें भी लामबंद हो गई हैं।

केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के जरिए युवाओं को सेना में जाने का अवसर प्राप्त करने की योजना तैयार की है। लेकिन इस योजना का पूरे प्रदेश में विरोध होना शुरू हो गया है। इसको लेकर प्रदेश की खापें भी लामबंद हो गई हैं। 21 जून को खाप व युवा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करके एसडीएम को ज्ञापन सौंपने का काम करेंगे। सर्व जातीय सर्व खाप के प्रदेश प्रवक्ता मास्टर फूल कुमार पेटवाड़ ने बताया कि सरकार ने अग्निपथ योजना के जरिए अग्निवीरों को भर्ती करने का जो लालीपाप दिया है। वह प्रदेश में बेरोजगारी लाने का क्रांतिकारी कदम होगा।

पूरे प्रदेश के युवा और खाप इसका विरोध करेगी जैसे कृषि कानूनों को देश के प्रधानमंत्री ने वापस लेना पड़ा था ऐसे ही इस योजना को भी सरकार को वापस लेने पर मजबूर होना पड़ेगा। इसके लिए 21 जून को भारी संख्या में कस्बे के तहसील में युवा व खाप के सदस्य इकट्ठे होंगे और जो की एसडीएम को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने का काम भी करेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा सेना में नई भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ कल शनिवार को खंड अग्रोहा के युवा अपना प्रदर्शन करते हुए अधिकारियों को अपना ज्ञापन सौंपेगें। जानकारी देते हुए रक्तदान सेवा समिति व युवा क्लब सदस्य परमजीत जाखड़,लवनीत जाखड़,पंकज गोदारा,सुमित,चुर्ली गोदारा, ने बताया कि शनिवार को सुबह बजे अग्रोहा चौक पर एकत्र होकर सभी युवा लांधडी टोल प्लाजा तक अपना प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन के दौरान किसान संगठन के पदाधिकारी व युवा किसान मोर्चा भी उनका सहयोग करेगें।

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने बताया कि शांतिपूर्ण तरीके से अपना प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों को लेकर अपना एक ज्ञापन मौके के अधिकारी को देंगे, जिसमें सेना भर्ती योजना को रोकने के लिए सरकार से अनुरोध किया जाएगा। युवा सदस्यों ने बताया कि यदि सरकार उनकी मांग को स्वीकार नहीं करती और अपने फैसले काे वापस नहीं लेती तो कृषी कानूनों की तरह चाहे उन्हे कितना ही लंबा संघर्ष करना पड़े वे पीछे नहीं हटेंगे।