हिमाचल में खुले कक्षा 1 से 8वीं तक के स्‍कूल, खुशी से झूमे बच्चे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: School Reopen: हिमाचल प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल खुल चुके हैं. राज्‍य में 9वीं से12वीं तक की कक्षाएं पहले से चल रही थीं. स्कूलों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी SOP का पालन करना होगा और इसके अनुसार स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली और खेल गतिविधियों जैसे कार्यक्रम पर पाबंदी है. सभी स्‍टूडेंट्स, टीचर्स और स्‍टाफ को जरूरी कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा.

इससे पहले नवंबर 2021 में भी कुछ दिनों के लिए प्राइमरी और मिडिल स्कूल खोले गए थे लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को बंद करना पड़ा था. सरकारी नर्सरी मिडिल स्कूल के प्रभारी दुर्गेश भटनागर का कहना है, “हमारे स्कूल 17 फरवरी से फिर से खुल गए हैं और उसी के अनुसार हमने पूरे कैंपस और सभी क्लास रूम को सैनिटाइज किया है. सभी छात्रों को मास्क पहनने और कोविड के अनुरूप व्यवहार का पालन करने की सूचना दी गई है. कोई मॉर्निंग असेंबली और खेल गतिविधियां नहीं होंगी. सभी छात्र आज बहुत खुश और उत्साह से भरे हुए हैं.”

स्‍कूल आने पर एक छात्रा राखी कहती है, “मैं दो साल बाद अपना स्कूल फिर से शुरू कर रही हूं और आज मैं बहुत खुश हूं.” स्‍कूल के अन्‍य बच्‍चों ने भी पढ़ाई शुरू होने पर खुशी जताई. राज्‍य शिक्षामंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि स्कूल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें. उन्‍होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि कक्षाएं अब बिना किसी व्यवधान के आयोजित की जाएंगी. कोविड ने बच्चों की शैक्षणिक प्रगति को बहुत नुकसान पहुंचाया है.”