पंजाब में एक हफ्ते तक भीषण गर्मी के अलर्ट, 45 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान

इस खबर को शेयर करें

लुधियाना। Punjab Weather Update: पंजाब में पिछले दो दिनों से लू चल रही है,जिससे दिन का पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है। पंजाब के कई जिलो में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकार्ड हो रहा है। मौसम केंद्र चंडीगढ़ की मानें तो इस सप्ताह भी भीषण गर्मी से राहत नही मिलने वाली है। विभाग के डायरेक्टर डा. मनमोहन सिंह के अनुसार 15 मई तक साउथ वेस्ट पंजाब यानी की बठिंडा, संगरूर, बरनाला में हीट वेव चलेगी। जिससे इन जिलों में पारा और गर्मी बढ़ेगी।

धान की बिजाई करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें
नार्थ पंजाब में आते पठानकोट, होशियारपुर, तरनतारन, कपूरथला सहित दूसरे सभी जिलों में हीट वेव नही होगी। जिससे यहां गर्मी तो रहेगी, लेकिन गर्म हवाओं से राहत होगी। डा. मनमोहन ने कहा कि मई में भी पारा सामान्य से अधिक चल रहा है और बारिश जितनी होनी चाहिए, उतनी नहीं हो रही, जिससे धान की बिजाई करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें आ रही है। उन्होंने कहा कि 16 मई के बाद उम्मीद है कि मौसम बदल जाए।

2 महीने से नहीं हुई बारिश
बता दें कि इस साल मार्च और अप्रैल में बारिश नहीं हुई है। अगर मई भी सूखा रहा तो किसानों के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। सबसे ज्यादा असर आम लाेगाें पर पड़ रहा है। इसके साथ ही लुधियाना में दाेपहर के समय सड़काें में सन्नाटा पसरा रहता है। लाेग कम ही घराें के बाहर निकल रहे हैं। हालांकि सुबह के समय पार्काें में सैर करने के लिए लाेगाें की भीड़ बढ़ रही है।