पंजाब-हरियाणा में किसानों का रेल रोको आंदोलन…34 ट्रेन प्रभावित, 11 कैंसिल

Farmers' Rail Roko agitation in Punjab-Haryana...34 trains affected, 11 cancelled.
Farmers' Rail Roko agitation in Punjab-Haryana...34 trains affected, 11 cancelled.
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा की शंभू बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रेक जाम कर दिया है. हाल ही में गिरफ्तार किए गए तीन किसान कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग को लेकर किसान यूनियनों ने बुधवार को पटियाला जिले के शंभू सीमा पर रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया. पुलिस की तैनाती के बावजूद किसानों ने रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाली सड़क पर की गई बैरिकेडिंग को हटा दिया और रेलवे ट्रेक पर जाकर बैठ गए. पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी किसान रेलवे ट्रेक पर से नहीं हट रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसान ने रेलवे ट्रेक के बीच में तंबू लगा दिए हैं.किसानों ने शुरू किया रेल रोको आंदोलन किसानों द्वारा रेलवे ट्रैक जाम करने के कारण 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 34 अन्य ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. वहीं रेलवे अधिकारियों ने शंभू स्टेशन पर नाकेबंदी को ध्यान में रखते हुए कुछ ट्रेनों के रूट को छोटा करने के अलावा विभिन्न ट्रेनों के रूट को डायवर्ट कर दिया है.

किसान यूनियन के नेता मंजीत सिंह राय ने इंडिया टुडे को बताया कि पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि तीनों किसानों को रिहा कर दिया जाएगा. बता दें कि एसकेएम (गैर राजनीतिक) के अंतर्गत आने वाली किसान यूनियनों ने तीनों किसानों को रिहा करने के लिए 16 अप्रैल की समय सीमा दी थी. राय और जगजीत सिंह दल्लेवाल सहित किसान यूनियन नेताओं ने कहा कि जब तक तीन किसान कार्यकर्ताओं को रिहा नहीं किया जाता तब तक वे रेलवे ट्रैक को खाली नहीं करेंगे.

बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार पर अपनी विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी 2024 को शंभू सीमा पर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया था. तीन किसान अनीश खटकर, नवदीप सिंह जलवेड़ा और गुरकीरत सिंह विरोध प्रदर्शन के चलते जेल में बंद हैं. इसी कारण से किसानों ने रेलवे ट्रेक को जाम कर दिया है. किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण 34 ट्रेन प्रभावित हुई हैं और 11 ट्रेन रद्द हुई हैं.