मध्य प्रदेश में जारी है बारिश का दौर, मौसम विभाग का अलर्ट- तेज हवाओं के साथ गिर सकते हैं बड़े-बड़े ओले

Rainy season continues in Madhya Pradesh, Meteorological Department's alert - Large hailstones may fall with strong winds.
Rainy season continues in Madhya Pradesh, Meteorological Department's alert - Large hailstones may fall with strong winds.
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी तक ठीक नहीं हुआ है। मंगलवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रहा। सिवनी और छिंदवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हुई। इसके साथ ही जबलपुर, डिंडोरी और पांढुर्ना में भी कहीं पानी गिरा है।

मौसम विभाग ने बुधवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने का अनुमान जताया है। एक-दो दिन मौसम साफ रहने के बाद 19 अप्रैल से फिर आंधी और बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसा इसलिए क्योंकि 18 अप्रैल से उत्तर भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल महीने में ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि लगातार 9 दिन तक प्रदेश की अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई हो। यह अपनी तरह का रिकॉर्ड है।

उधर, कुछ स्थानों में भले ही बारिश हो रही हो, लेकिन अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिली। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान धार जिले में 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। खंडवा में 40.01, रतलाम में 40, उज्जैन में 40, खजुराहो में 40.6, नौगांव में 40.01, सतना में 40.5, जबलपुर में 39.4, भोपाल में 39.3, ग्वालियर में 38.5 और इंदौर में 39 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

मौसम विशेषज्ञों ने बुधवार को भी कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांडुरना, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर और खंडवा जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

इसके अलावा कई जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर और खंडवा जिले शामिल हैं। इसके अलावा मौसम विभाग ने दृष्टिकोण जारी करते हुए बताया है कि आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की रूप से वृद्धि दर्ज हो सकती है।