छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में अब तक 9 नक्सली ढेर, एके-47 सहित गोला-बारूद जब्त

So far 9 Naxalites killed in encounter with security personnel in Chhattisgarh, ammunition including AK-47 seized
So far 9 Naxalites killed in encounter with security personnel in Chhattisgarh, ammunition including AK-47 seized
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर एक जंगल में मंगलवार को नक्सलियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़ हो गई. इस दौरान तीन महिलाओं सहित नौ नक्सली मारे गए. राज्य के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिनों में सुरक्षा बलों का नक्सलियों पर यह दूसरा बड़ा हमला है. डिप्टी सीएम शर्मा के पास गृह विभाग भी है. उन्होंने एक वीडियो बयान में इसे राज्य में नक्सल विरोधी अभियान में एक बड़ी सफलता बताया. पुलिस के मुताबिक, ताजा मुठभेड़ सुबह करीब 6 बजे नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाले अबुझमाड़ इलाके के टेकमेटा और काकुर गांवों के बीच जंगल में हुई.

मंगलवार सुबह हुई मुठभेड़
दरअसल, जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी. ऑपरेशन सोमवार रात को शुरू किया गया था और मंगलवार सुबह नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर अभुजमाड़ इलाके में मुठभेड़ हुई. डिप्टी सीएम ने बताया कि तीन महिलाओं समेत नौ नक्सलियों को मार गिराया गया है और उनके शव बरामद कर लिए गए हैं. मुठभेड़ में सुरक्षाकर्मियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. उन्होंने कार्रवाई को एक बड़ी सफलता बताते हुए कहा कि मौके से एक एके-47 राइफल और अन्य हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों का जखीरा भी जब्त किया गया है.

मुख्यधारा में शामिल होने की अपील
डिप्टी सीएम ने सुरक्षाकर्मियों को सफलता के लिए बधाई दी. उन्होंने नक्सलियों से हथियार छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली राज्य सरकार बातचीत के जरिए इस मुद्दे का समाधान चाहती है. यदि कोई नक्सली, या कोई बड़ा या छोटा समूह वीडियो कॉल या मध्यस्थ के माध्यम से बात करना चाहता है, तो हम तैयार हैं और उनके लिए बेहतर पुनर्वास की व्यवस्था करेंगे. हम उनसे मुख्यधारा में शामिल होने का आग्रह करते हैं. हम चाहते हैं कि बस्तर में शांति हो और वहां विकास हो.

इस साल मारे जा चुके है 88 नक्सली
पुलिस ने कहा कि मारे गए नक्सलियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. पुलिस के अनुसार, इस घटना के साथ राज्य के बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 88 नक्सली मारे गए हैं. इसमें नारायणपुर और कांकेर सहित सात जिले शामिल हैं. 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे.