उत्तराखंड बीजेपी में विद्रोह के हालात, टिकट न मिलने से नाराज नेता सौंप रहे इस्‍तीफे

इस खबर को शेयर करें

देहरादून। बीजेपी में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का ऐलान होते ही पार्टी में बगावत नजर आने लगी है। पिथौरागढ़ से लेकर चमोली तक और नैनीताल से रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी तक पार्टी संगठन में विद्रोह पार्टी की साख बचाने के लिए सवाल बना हुआ है। कई टिकट की आश लगाए दावेदारों ने बीजेपी छोड़कर निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। कुछ सीटों पर दावेदार अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस जॉइन करने का मन बना रहे हैं। पार्टी ने इस रुख को पहले ही भांप लिया था और कई वरिष्ठ नेताओं को इसे थामने की जिम्मेदारी भी दी लेकिन मामला इन लोगों के बूते से भी बाहर होता जा रहा है। कई दावेदार विरोध करने पार्टी के प्रदेश कार्यालय का भी रुख कर रहे हैं। पार्टी नेताओं ने मुख्यालय में बाउंसर तक तैनात कर दिए हैं।

नरेंद्र नगर सीट पर पूर्व विधायक और टिकट के दावेदार ओम गोपाल रावत पार्टी छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से बात भी कर ली है। कपकोट में सुरेश गड़िया को टिकट दिए जाने से पूर्व विधायक शेर सिंह गड़िया के समर्थन में मंडल महामंत्री समेत 39 पदाधिकारियों ने पार्टी अध्यक्ष को इस्तीफे सौंप दिए। नैनीताल जिले की भीमताल सीट पर करीब 150 कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ दी। चमोली जिले की बीजेपी की विधायक मुन्नी देवी शाह टिकट न मिलने से निर्दलीय मैदान में उतरने की बात कही है। देवप्रयाग विधानसभा सीट से टिकट की लाइन में लगे पूर्व ब्लॉक प्रमुख मगनसिंह बिष्ट ने उत्तराखंड जन एकता पार्टी से चुनाव लड़ने का ऐलान कर डाला।

2007 में विधानसभा चुनाव लड़ चुके और गदरपुर से बीजेपी टिकट के दावेदार रहे रविन्द्र बजाज ने समर्थकों के साथ पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी। देहरादून की धर्मपुर सीट पर भी बगावत करते हुए बीजेपी नेता वीर सिंह पंवार ने अपने समर्थकों की मीटिंग बुलाकर निर्दलीय मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया। किच्छा, यमुनोत्री, झबरेड़ा, रुद्रपुर, गदरपुर, नैनीताल में भी बवाल मचा हुआ है। काशीपुर बीजेपी में भी बगावत हो गई है। वर्तमान विधायक हरभजन सिंह चीमा के बेटे त्रिलोक सिंह चीमा को काशीपुर सीट से उम्मीदवार बनाए जाने के बाद आज काशीपुर के बाजपुर रोड स्थित गौतमी होटल में लगभग 400 से ज्यादा भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस्तीफे की पेशकश कर दी।

काशीपुर सीट से पार्टी ने बरसों से टिकट पा रहे हरभजन सिंह चीमा के बेटे को टिकट दिया है। इससे कई वरिष्ठ बीजेपी नेताओं के साथ ही आम कार्यकर्तओं में भी रोष है। देहरादून कैंट सीट से विधायक रहे स्वर्गीय हरबंश कपूर की पत्नी सविता कपूर को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इससे भी आक्रोश है।