बिहार में चमकी बुखार के अब तक 24 मामले; अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

So far 24 cases of Chamki fever in Bihar; Health department on alert
So far 24 cases of Chamki fever in Bihar; Health department on alert
इस खबर को शेयर करें

मोतिहारी:  बिहार में चमकी बुखार के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसा ही मामला मोतिहारी जिला से सामने आया है, जहां एक ढाई साल के बच्चे में AES की पुष्टि हुई है। जिसके बाद SKMCH में कुल आंकड़ा बढ़कर 24 हो गया है। हालांकि अब तक AES से इस वर्ष किसी भी बच्चे की जान नही गई है। स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रखा गया है।

सबसे अधिक मुजफ्फरपुर से मामले आए
बता दें, इस साल कुल 24 केस में आधे मुजफ्फरपुर से आए हैं। बीते 5 दिन में 4 नए केस की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रखा गया है। अब तक 24 केस सामने आए हैं, जिसमे लगभग 12 केस मुजफ्फरपुर के विभिन्न प्रखंडों के है, जबकि अन्य 12 केस मोतिहारी, वैशाली, सीतमढ़ी, शिवहर, और गोपालगंज जिले से आए हैं। ताजा मामला मोतिहारी जिले का है जिसमे एक ढाई साल के बच्चे में AES की पुष्टि हुई है।

विशेष इंतजाम किए गए
AES एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और इसके रोक थाम को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा AES को लेकर जन जागरूकता के लिए पूर्व से डोर टू डोर विजिट किया जा रहा है। AES को लेकर पीएचसी से लेकर सदर अस्पताल और एसकेएमसीएच मेडिकल कॉलेज के PICU वार्ड में विशेष इंतजाम किए गए हैं, जहां पर हर संभव चिकित्सीय उपचार के साथ परामर्श और इलाज की व्यवस्था की गई है।

अधिकारी अलर्ट पर कर रहे हैं काम
चमकी बुखार को लेकर नोडल पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि गर्मी बढ़ने और उमस की वजह से चमकी बुखार के मामले में आगे बढ़ने की संभावना है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट पर है। अब तक 24 केस आए हैं, जिसमें अच्छी बात यह रही कि किसी भी बच्चे की मौत नही हुई है। जिला और राज्य स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग हो रही है, साथ ही फीडबैक भी लिया जा रहा है।