‘सॉरी मैं 4 दिन बाद आऊंगा’, बिहार में मानसून ने दिया धोखा, अभी और सहनी पड़ेगी गर्मी

'Sorry I will come after 4 days', Monsoon betrayed Bihar, will have to bear the heat for some more time
'Sorry I will come after 4 days', Monsoon betrayed Bihar, will have to bear the heat for some more time
इस खबर को शेयर करें

पटनाः बिहार के लोगों को अभी और मानसून का इंतजार करना पड़ेगा. IMD की रिपोर्ट के अनुसार 15 से 16 जून तक बिहार में मानसून आने वाले थे लेकिन अब यह 4 दिन लेट हो गया है. संभावना है कि 20 जून तक बिहार में मानसून प्रवेश करेगा. फिलहाल पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में मानसून अटका हुआ है.

19 जून से दिखने लगेगा असरः मौसम विभाग के अनुसार 20 जून तक बिहार में मानसून आने की संभावना है. उत्तर-पूर्व क्षेत्र से राज्य में प्रवेश करेगा. इसका असर 19 जून से ही दिखने लगेगा. मौसम विभाग ने इसको लेकर आसमान में बादल छाने और हल्की बारिश की संभावना जतायी है. 20 जून से राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गरज, जमक और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश होगी.

कोसी-सीमांचल में राहतः मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्र, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी भाग और बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां बन रही है. बंगाल से सटे होने के कारण राज्य के कोसी-सीमांचल इलाकों में रोज हल्की बारिश हो रही है.

इन जिलों में बारिश की संभावनाः राज्य के सहरसा, मधेपुरा, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले में रविवार को बारिश की संभावना जतायी गई है. इस इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन, वज्रपात और बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी.

शनिवार को बक्सर सबसे गर्म जिलाः शनिवार को पटना समेत कई जिला लू की चपेट में रहा. इसमें बंगाल सीमा से सटे सुपौल, अररिया, पूर्णिया और फारबिसगंज को छोड़कर लगभग सभी जिलों में गर्मी ज्यादा रही. शनिवार को सबसे गर्म जिला बक्सर रहा. यहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.