दिल्ली एयरपोर्ट पर अचानक हुआ कुछ ऐसा पूरा देश रह गया सन्न! सबकुछ हो गया ठप

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े व व्यस्त आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 (IGI Airport Delhi) पर सोमवार दिन में करीब दो बजे अचानक बिजली गुल हो गई। यात्रियों का दावा है कि करीब 15 मिनट तक बिजली पूरी तरह गुल रही। एयरपोर्ट पर कामकाज ठप रहा, जरूरी सेवाएं पूरी तरह बाधित रही।

टर्मिनल का एसी सिस्टम अचानक बंद होने से यात्रियों को टर्मिनल के भीतर घुटन की स्थिति से दो-चार होना पड़ा। सुकून की बात यह रही कि रनवे का लाइटिंग सिस्टम व एटीसी को बिजली आपूर्ति होती रही। इसके पीछे की वजह दोनों के लिए बिजली की अलग लाइन की व्यवस्था होना है।

उधर यात्रियों द्वारा 15 मिनट तक बिजली आपूर्ति ठप्प रहने के दावे के विपरीत एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल का दावा है कि बिजली आपूर्ति ठप्प होते ही तीन मिनट के भीतर ही टर्मिनल-3 पर बैकअप सिस्टम चालू कर दिया गया। डायल ने बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से किसी उड़ान में विलंब से भी इंकार किया है।

चेकइन से लेकर बोर्डिंग सभी कार्य प्रभावित
अचानक बिजली गुल होने से टर्मिनल के भीतर सभी सिस्टम एकाएक बंद हो गए। चेकइन व बोर्डिंग की प्रक्रिया तत्काल रुक गई। डिजियात्रा वाली स्वचालित मशीनों व ई गेट ने काम करना बंद कर दिया। यहां तक कि एयरोब्रिज, एस्कलेटर की सुविधा भी बाधित हो गई।

एयरोब्रिज काम नहीं करने के कारण टैक्सी वे से टर्मिनल की ओर आ रहे विमानों को रास्ते में ही रुकना पड़ा। वहीं प्रस्थान के लिए तैयार विमानों को भी कुछ देर के लिए रोका गया। यात्रियों को भी अलग अलग तलों पर जाने के लिए एस्कलेटर की सुविधा नहीं मिलने से काफी दिक्कत हो रही थी।

कुछ देर के लिए यात्री यह समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर टर्मिनल पर हुआ क्या है। कोई भी कुछ बताने की स्थिति में नहीं था। कुछ देर बाद जब बिजली आपूर्ति शुरू हुई तब सभी ने राहत की सांस ली। धीरे धीरे ही सही टर्मिनल पर बिजली से चलने वाले सभी सिस्टम ने काम करना शुरू किया।

डायल के मुताबिक ग्रिड से बिजली आपूर्ति सामान्य तरीके से शुरू होने में करीब एक घंटा का समय लगा। तीन बजे बिजली आपूर्ति सामान्य हुई। इस बीच टर्मिनल 3 का पूरा कामकाज पावर बैकअप सिस्टम से चलता रहा।

इंटरनेट मीडिया पर यात्री बयां करते रहे पीड़ा
यात्री सिद्धार्थ मलिक ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल थ्री पूरी तरह से चोक हो गया है। न ही काउंटर पर कोई काम हो पा रहा है और न ही डिजी यात्रा काम कर रही है।

राजीव खन्ना नामक यात्री ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर बीते 15 मिनट से लाइट नहीं है। वहीं सिद्धार्थ शंकर सिंह नामक यात्री ने पोस्ट करते हुए कहा है कि पिछले 15 मिनट से एयरपोर्ट पर न तो पानी, न काफी न ही खानेपीने की अन्य चीजें खरीद पा रहा हूं। नाराजगी जताते हुए वे लिखते हैं कि क्या हमलोग ऐसी ही स्थिति में बिल अदा करते हैं।

आरोप प्रत्यारोप
एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल ने बिजली आपूर्ति में आई बाधा के लिए दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड ग्रिड से एयरपोर्ट को आ रही 765 केवी लाइन में हुए ट्रिपिंग को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड ने इस गड़बड़ी के लिए पावर ग्रिड की आगरा से आने वाली लाइन में हुई ट्रिपिंग को जिम्मेदार ठहराया है।

दिल्ली ट्रांसको के अधिकारी का कहना है कि एयरपोर्ट पर आगरा झटीकरा लाइन से बिजली आपूर्ति की जाती है। इस लाइन पर बिजली आपूर्ति बाधित होने से एयरपोर्ट पर भिवानी झटीकरा लाइन से बिजली आपूर्ति बहाल की गई, लेकिन यह लाइन एयरपोर्ट की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं है। ऐसे में बिजली आपूर्ति सुचारु तरीके से नहीं हो पा रही थी। जब आगरा झटीकरा लाइन पर बिजली आपूर्ति बहाल हुई तब एयरपोर्ट को पर्याप्त बिजली मिलने लगी।

एयरपोर्ट पर पावर कट से निपटने के क्या है इंतजाम
डायल के अनुसार एयरपोर्ट पर मेन लाइन से बिजली आपूर्ति यदि बाधित हो तो भी कोई समस्या नहीं है। हमारा पास 72 घंटे तक की बिजली का पर्याप्त बैकअप है। तो फिर दो बजे अचानक बिजली आपूर्ति ठप्प होने पर समस्या क्यों आई। इस पर डायल का कहना है कि बिजली आपूर्ति ठप्प होने के बाद बैकअप सिस्टम को मैनुअली आन करना पड़ता है। इसमें दो से तीन मिनट का अधिकतम समय लगता है। यह स्वचालित क्यों नहीं है, इसपर डायल स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कह पाता।

पूर्व में आ चुकी है ऐसी स्थिति
आईजीआई एयरपोर्ट पर बिजली आपूर्ति में बाधा से जुड़े मामले पूर्व में भी सामने आ चुके हैं। वर्ष 2011 में टर्मिनल 3 में बिजली आपूर्ति करीब चार घंटे बाधित रही। इस मामले में बिजली आपूर्ति बाधित होने के बाद जब बैकअप से बिजली आपूर्ति बहाल कर स्थिति सामान्य करने की कोशिश हुई तो बैकअप ने भी कुछ ही देर बाद काम करना बंद कर दिया था। तब करीब 80 उड़ानें प्रभावित हुई थी।

इसके बाद वर्ष 2013 में एयरपोर्ट पर बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण राडार सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया था। हालांकि इस मामले में बिजली आपूर्ति में आई बाधा के पीछे ग्रिड से बिजली आपूर्ति बंद होना नहीं था। गलती से राडार सिस्टम से जुड़ा प्लग अनप्लग होने के कारण सिस्टम 45 मिनट के लिए ठप्प हुआ था।