बताएं भारत के किस शहर को ‘चटोरों का शहर’ कहा जाता है?

Tell me, after all, which city of India is called the 'City of Chatoras'?
Tell me, after all, which city of India is called the 'City of Chatoras'?
इस खबर को शेयर करें

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 – काजीरंगा नेशनल पार्क किस राज्य में स्थित है?

(क) असम
(ख) कर्नाटक
(ग) मध्य प्रदेश
(घ) ओडिशा

जवाब 1 – (क) असम

– काजीरंगा नेशनल पार्क भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में स्थित है. यह दुनिया का एक ऐसा नेशनल पार्क है, जो एक सींग वाले गैंडों की सबसे अधिक आबादी (दो-तिहाई) के लिए प्रसिद्ध है.

सवाल 2 – निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद प्रधानमंत्री से संबंधित है?
(क) अनुच्छेद 81
(ख) अनुच्छेद 117
(ग) अनुच्छेद 74
(घ) अनुच्छेद 60

जवाब 2 – (ग) अनुच्छेद 74

– संविधान के अनुच्छेद 74 में कहा गया है कि राष्ट्रपति को सहायता और सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक मंत्रिपरिषद होगी, जो अपने कार्यों के प्रयोग में ऐसी सलाह के अनुसार कार्य करेगी.

सवाल 3 – भारत के किस शहर को “चटोरों का शहर” कहा जाता है?
(क) अहमदाबाद
(ख) इंदौर
(ग) नई दिल्ली
(घ) सूरत

जवाब 3 – (ख) इंदौर

– भारत के मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर को “चटोरों का शहर” कहा जाता है. यहां का स्ट्रीट फूड पूरे भारत में काफी फेमस है. इसके अलावा इंदौर के ‘पोहे’ का रुतबा भी दुनियाभर में फैला हुआ है. पहली बार इंदौर आने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जो “इंदौरी पोहे” का स्वाद ना लेता हो.

सवाल 4 – निम्नलिखित में से किस शहर को “पीतल नगरी” के नाम से जाना जाता है?
(क) कानपुर
(ख) चंडीगढ़
(ग) जबलपुर
(घ) मुरादाबाद

जवाब 4 – (घ) मुरादाबाद

– पीतल नगरी या बर्तनों का शहर के नाम से उत्तर प्रदेश के “मुरादाबाद” शहर को जाना जाता है. मुरादाबाद पीतल हस्तशिल्प के निर्यात के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. रामगंगा नदी के तट पर स्थित मुरादाबाद पीतल पर की गई हस्तशिल्प के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

सवाल 5 – निम्नलिखित में से किस शहर को तालों का शहर कहा जाता है?
(क) श्रीनगर
(ख) अलीगढ़
(ग) शिमला
(घ) जामनगर

जवाब 4 – (ख) अलीगढ़

– उत्तर प्रदेश राज्य के अलीगढ़ शहर को तालों का शहर कहा जाता है. करीब 130 सालों पहले जॉनसंस एंड कम्पनी ने अलीगढ़ में तालों का निर्माण शुरू किया था और आज देश के हर हिस्से में यहां के तालों की धमक है.