यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा से घाटी में तनाव, हिंसक प्रदर्शन और पुलिस पर पथराव

Tension in the valley, violent protests and stone pelting on police due to Yasin Malik's life sentence
Tension in the valley, violent protests and stone pelting on police due to Yasin Malik's life sentence
इस खबर को शेयर करें

यासीन मलिक (Yasin Malik Terror funding case) के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। मलिक को फैसला सुनाए जाने से पहले घाटी में माहौल खराब करने की कोशिश हुई। श्रीनगर के मैसूमा इलाके में यासीन मलिक समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। यासीन के समर्थकों ने सुरक्षाबलों पर पथराव कर दिया था।

श्रीनगर में पथराव, इंटरनेट बंद
यासीन मलिक के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। मलिक को फैसला सुनाए जाने से पहले घाटी में माहौल खराब करने की कोशिश हुई। श्रीनगर के मैसूमा इलाके में यासीन मलिक समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। यासीन के समर्थकों ने सुरक्षाबलों पर पथराव कर दिया था।

यासीन मलिक के घर के बाहर प्रदर्शन
मैसूमा इलाके में ही यासीन मलिक का घर स्थित है। यहां यासीन मलिक के समर्थकों ने पुलिस पर पत्थर फेंके। ऐहतियातन सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाला और भीड़ पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोल दागे।

बहन ने पढ़ी कुरान
यासीन मलिक की बहन ने भाई की सलामती के लिए कुरान पढ़ी। वह मैसूमा स्थित घर की खिड़की पर कुरान पढ़ती नजर आईं।

रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने मांगी दुआ
यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने से पहले मैसूमा स्थित उसके घर पर रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने दुआ मांगी। यासीन मलिक को दो धाराओं में उम्रकैद और 4 धाराओं में 10-10 साल की सजा सुनाई गई है।

प्रदर्शनकारियों पर छोड़े गए आंसू गैस
अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने मैसूमा चौक की तरफ बढ़ने का प्रयास किया और सुरक्षा बलों के साथ उनकी झड़प हो गयी। कुछ प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके। बाद में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसूगैस के गोले छोड़े।

श्रीनगर में इंटरनेट सस्पेंड
यासीन मलिक के समर्थन में प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की। प्रशासन ने श्रीनगर में तत्काल प्रभाव से इंटरनेट बंद कर दिया। पथराव की घटना के बाद शहर भी बंद हो गया।

बंद रहे बाजार और दुकानें
यासीन मलिक के समर्थन में प्रदर्शनकारियों ने हड़ताल की। श्रीनगर की दुकानें और बाजार बंद रहें। इस दौरान लाल चौक पर कबूतर उड़ते नजर आए।

सड़कों पर सुरक्षाबल तैनात
पुलिस ने यासीन मलिक के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी थी। वहां ड्रोन से निगरानी की गई। श्रीनगर की मेन सिटी बंद रही और पैरामिलिट्री व पुलिस तैनात रही।