राम मंदिर पर आतंकी खतरा! सुरक्षा में होगा ये बड़ा बदलाव; परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

Terrorist threat on Ram temple! This will be a big change in security; Even a bird won't be able to kill it
Terrorist threat on Ram temple! This will be a big change in security; Even a bird won't be able to kill it
इस खबर को शेयर करें

Ram Mandir Terror Attack Alert: अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, राम मंदिर के उद्घाटन 22 जनवरी 2024 से पहले कई आतंकी संगठन, आतंकी हमले की प्लानिंग में हैं. इसके मद्देनजर आईबी और जांच एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. अयोध्या (Ayodhya) की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी. इस बीच, सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर है कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ा बदलाव हो सकता है. राम मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को मिल सकता है. सीआईएसएफ की ओर से राम जन्मभूमि परिसर की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा प्रबंधों का पुख्ता करने पर जोर दिया गया है.

CISF को मिलेगा राम मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा!

सूत्रों के मुताबिक, राम मंदिर की सुरक्षा के लिए यहां पर एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल होगा. रामलला के अस्थायी मंदिर की सुरक्षा में इस समय त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है. इसमें यूपी पुलिस, पीएसी और सीआरपीएफ का सुरक्षा घेरा शामिल है. राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के बाद यहां की सुरक्षा का अभेद बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है.

राम मंदिर की सुरक्षा में होगा बड़ा बदलाव

राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव के लिए पिछले साल सीआईएसएफ से सिक्योरिटी ऑडिट कराया गया था. इसके बाद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में बडे़ स्तर पर बदलाव की योजना बनाई गई. सिक्योरिटी ऑडिट के बाद से यह संभावना जताई जा रही थी कि मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को मिल सकता है. रामलला के गर्भगृह की सुरक्षा सीआरपीएफ के जिम्मे है. बाहरी क्षेत्र में यूपी पुलिस और पीएसी तैनात हैं.

राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी ने क्या कहा?

वहीं, राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि राम जन्मभूमि पर हमेशा आतंकी खतरा रहता है जिसको लेकर हमारी जांच एजेंसी हमेशा तैयार रहती हैं. सत्येंद्र दास ने कहा कि जांच करने वाले बड़े-बड़े अधिकारी आते हैं. वह हमसे बात करते हैं. हमारा सुझाव भी लेते हैं. राम मंदिर बन रहा है. आतंकियों की निगाह अयोध्या पर है. वह यहां आतंकी हमला करना चाहते हैं.

सत्येंद्र दास ने आगे कहा कि जब भी कोई आतंकी यहां आता है तो पकड़ा जाता है. यहां के राजा हनुमान हैं. भगवान राम ने उन्हें अयोध्या का राजा बनाया था. यहां आने वाला आतंकवादी या तो पकड़ा जाता है या फिर मारा जाता है. जांच एजेंसियां सतर्क हैं. हर तरह से तैयारी है जिससे अयोध्या में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना की जा सके.

बताया जा रहा है कि अयोध्या की सुरक्षा 6 लेयर में की जाएगी. एटीएस और एसटीएफ के हवाले अयोध्या की सुरक्षा होगी. बड़ी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स भी लगाई जाएगी. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और लश्कर जैसे कई आतंकी संगठन अयोध्या में हमले की फिराक में हैं. अब तक यूपी एसटीएफ और एटीएस ने दर्जन भर आतंकियों को पकड़ा है. बलरामपुर, कौशांबी और अयोध्या के आसपास एक्टिव हुए आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है.

राम जन्म भूमि की सुरक्षा भी बढ़ाई जाएगी. केंद्रीय एजेंसी और प्रदेश की जांच एजेंटीयों ने अयोध्या में डेरा डाला. राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या के किले को अभेद दुर्ग बनाया जाएगा. आतंकी संगठन की गतिविधियों पर जांच एजेंसियों की निगाहें हैं.