Diwali के मौके पर सोने के पुराने गहनों को कैसे करें साफ? इस तरह आएगी नए जैसी चमक

How to clean old gold jewelery on the occasion of Diwali? This way it will shine like new
How to clean old gold jewelery on the occasion of Diwali? This way it will shine like new
इस खबर को शेयर करें

How To Clean Gold Jewelry: भारत में गोल्ड की माइनिंग इतनी ज्यादा नहीं होती, लेकिन हमारा देश इसके खपत के मामले में टॉप लिस्ट में शुगर है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) ने जनवरी 2023 में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक ने साल 2021 में इंडिया ने 611 टन सोना खरीद, वहीं चीन ने इसी पीरियड में 673 टन गोल्ड पर्चेज किया था. इस हिसाब से हिंदुस्तान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड कंज्यूमर है. शादी और पार्टीज से लेकर डेली लाइफ में सोने की जूलरी का इस्तेमाल लगातार किया जाता है. दिवाली और धनतेरस के मौके पर भी सोने के गहने की काफी अहमियत होती है. आइए इसे चमकाने के तरीके जानते हैं.

गोल्ड जूलरी को कैसे करें साफ?

आमतौर पर शादी के वक्त सबसे ज्यादा गोल्ड जूलरी बनवाई जाती है, लेकिन कई साल के इस्तेमाल के बाद इसमें मैल जमा होने लगती है या फिर वक्त के साथ इसकी चमक फीकी होने लगती है. फिर इससे पहनने में हिचकिचाहट होती है. अगर आप भी सोने के हार, कंगर, झुमके और अंगूठी में नए जैसी चमक लाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको सुनार के पास जाने की जरूरत नहीं, घर में ही इसका देसी जुगाड़ मौजूद है.

1. टूथपेस्‍ट से करें साफ
टूथपेस्‍ट का इस्तेमाल आप दांतों को साफ करने के लिए करते होंगे, लेकिन इसका यूज गहनों को क्लीन करने के लिए भी कर सकते है. इसके लिए एक कटोरी में टूथपेट और पानी की कुछ बूंदों को मिक्स करके पतला पेस्ट तैयार कर लें. अब किसी मुलायम ब्रश की मदद से जूलरी को साफ करें और फिर धो लें.

2. डिश सोप की मदद लें
गोल्ड जूलरी को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में गर्म पानी डालें और इसमें लिक्विड डिटर्जेंट मिक्स कर लें. अब इसमें मैले गहने को डुबोएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर सॉफ्ट ब्रश की मदद से इसे साथ कर लें. आखिर में जूलरी को साफ पानी से धोने के बाद इसे नर्म कपड़ों से पोछ लें.

3. बेकिंग सोडा और विनेगर यूज करें.
आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा और गर्म पानी को मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को मैले गहनों में अप्लाई करें. अब इसे पहले व्हाइट विनेगर से धोएं फिर पानी की मदद से पूरी तरह क्लीन कर लें. जूलरी में नए जैसी चमक आ जाएगी.

इन बातों का रखें ख्याल
सोने के गहने को साफ करने के लिए भूलकर भी ब्लीच का इस्तेमाल न करें, इससे जूलरी का रंग उतर जाता है. गोल्ड से बनी चीजों को अलग-अलग रखें. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो इसमें स्क्रैच पड़ने का खतरा पैदा हो जाता है.