Treadmil पर दौड़ते दौरान न करें ये गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

Don't make these mistakes while running on a treadmill, you may end up in trouble.
Don't make these mistakes while running on a treadmill, you may end up in trouble.
इस खबर को शेयर करें

Treadmill Running Mistakes: आजके समय में फिट रहना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार होने लगते हैं.फिट रहने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करते हैं ऐसे में लोग जिम जाना पसंद करते हैं.वहीं ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय लोग ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय आपको कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.जी हां कुछ दिनों में कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें ड्रेडमिल पर एक्सरसाइज (excercise) करते समय की गई गलतियों की वजह से व्यक्ति को गंभीर नुकसान पहुंचा है. हम यहां बताएंगे कि आपको ट्रेडमिल पर दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ट्रेडमिल पर दौड़ते ध्यान रखने वाली बातें-

1- ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते समय स्पीड का खास ध्यान रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग जमीन पर रनिंग करते हैं उनके लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना बिलकुल अगल है, इसलिए अगर आप ट्रेडमिल पर रनिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं.
2- ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय हार्टबीट बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपकी भी हार्टबीट बढ़ती है तो एक्सरसाइज फौरन बंद कर दें .ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय हार्ट रेट बढ़ने पर स्ट्रोक या हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है. इसलिए अगर आपको जरा भी भारीपन महसूस हो तो फौरन ट्रेडमिल पर रनिंग करना बंद कर दें.नहीं तो आपको हार्ट अटैक जैसी दिक्कत हो सकती है.
3- ट्रेडमिल पर दौड़ने वाले लोगों को स्टेरॉयड युक्त प्रोटीन नहीं लेना .ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस तरह की चीजों को लेने से बचना चाहिए
4- जिन लोगों को पहले से ही बैकपेन की समस्या है उन्हें ट्रेडमिल पर रनिंग करने से बचना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेडमिल पर दौड़ने से आपको पीठ में गंभीर इंजरी होने का खतरा रहता है.