ये है दुनिया का सबसे महंगा ‘लेम्बोर्गिनी’ मुर्गा, जानें आखिर क्या है इसकी कीमत

This is the world's most expensive 'Lamborghini' chicken, know its price
This is the world's most expensive 'Lamborghini' chicken, know its price
इस खबर को शेयर करें

Most Expensive Chicken: मुर्गियां हमारे डाइट के सबसे स्वादिष्ट हिस्सों में से एक हैं. इस बारे में अगर हम ज्यादा जानकारी दें तो इसके अंडे से लेकर इसके मांस तक इंसान के प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है. दुनिया भर में मुर्गों की कई नस्लें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनमें से कुछ मुर्गियां काफी महंगी हैं? इन मुर्गियों की कीमत आपको हजारों डॉलर तक हो सकती है. दुनिया का सबसे महंगा चिकन ‘अयम सेमानी’ (Ayam Cemani) के नाम से जाना जाता है. यह न केवल महंगा है बल्कि इसमें ऐसे गुण भी हैं जो इसे अनोखा और बेहतरीन बनाती हैं.

दुनिया का सबसे महंगा लेम्बोर्गिनी मुर्गा

चिकन की इस नस्ल को फाइब्रो मेलानोसिस (Fibro Melanosis) से जाना जाता है. एक दुर्लभ स्थिति के कारण इसे ज्यादा महत्व दिया जाता है, जो गहरे रंग का होता है और इसे अन्य मुर्गो से बिल्कुल अलग करता है. इस स्थिति के कारण इसका मांस, पंख और यहां तक कि हड्डियां भी काली दिखती हैं. यही वजह है कि इसे लेम्बोर्गिनी चिकन नाम दिया गया है. इस खबर ने इंटरनेट का ध्यान खींचा है. एक यूजर ने अयम सेमानी के बारे में एक्स पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा, “क्या आपको चिकन पसंद है? अयम सेमानी पूरी तरह से काला चिकन है और जैसा कि वे कहते हैं, इसका स्वाद शानदार है. क्या आप इसे खाने के लिए 2000€ (1.78 लाख रुपये) देंगे?”

आखिर कहां पर पाया जाता है सबसे ज्यादा

मुर्गे की यह नस्ल इंडोनेशिया के जावा में पाई जाती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी कीमत 2,500 डॉलर (2,08,134.88 रुपये) बताई जा रही है. ये मुर्गियां बहुत तेजी से बढ़ती हैं और इसलिए इन्हें अन्य मुर्गियों की नस्लों की तुलना में हाई प्रोटीन डाइट दिया जाता है. दुर्लभ होने और अपने स्वाद के अलावा, अयम सेमानी चिकन नस्ल को बेहतरीन हेल्थ बेनिफेट्स के लिए भी जाना जाता है. अन्य चिकन नस्लों की तुलना में इसका मांस प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स और लो फैट होने के लिए फेमस है. इसके कारण, यह उन व्यक्तियों के डाइट में बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट देता है. ये आपके प्रोटीन इनटेक को बढ़ाने में मदद करता है.

दुनिया में बिकने वाले अन्य महंगे मुर्गों में वियतनाम का डोंग ताओ 2,000 डॉलर (1,66,507.90 रुपये), जर्मनी का डेथलेयर 250 डॉलर (20813.49 रुपये), बेल्जियम का लीज फाइटर 150 डॉलर (12,488.09 रुपये) है. स्वीडन का ऑरस्ट और ओलैंडस्क ड्वार्फ 100 डॉलर (8,325.40 रुपये) का है.