हरियाणा में 3 फ्रैक्टियों में लगी भयंकर आग, कई किमी दूर तक सुने गए धमाके

Fierce fire broke out in 3 factories in Haryana, explosions heard several kilometers away
Fierce fire broke out in 3 factories in Haryana, explosions heard several kilometers away
इस खबर को शेयर करें

बहादुरगढ़/ अंबाला: हरियाणा के दो जिलों में गुरुवार को फैक्ट्री में आग लगने की घटना सामने आई. अंबाला और झज्जर बहादुरगढ़ में तीन फैक्ट्रियों में आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. फिलहाल, जानी नुकसान नहीं हुआ है. जानकारी के अनुसार, बहादुगढ़ में जूते-चप्पल बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में अचानक आग लग गई. आग लगने के कारण फैक्ट्री के अंदर रखा लाखों रुपए का कच्चा और तैयार माल जलकर पूरी तरह से राख हो गया. आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए. यह दोनों फैक्ट्रियां बहादुरगढ़ के एचएसआईआईडीसी में स्थित हैं.

आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए. जूते चप्पल बनाने वाली यह दोनों फैक्ट्रियां बहादुरगढ़ के एचएसआईआईडीसी सेक्टर 17 में स्थित है. फायर ब्रिगेड ऑफिसर रविंद्र कुमार ने बताया कि सुबह के समय उन्हें सूचना मिली थी कि एचएसआईडीसी सेक्टर 17 में स्थित फैक्ट्री संख्या 218 और 241 में लैम एंड फैब नाम से चल रही फैक्ट्री में आग लगी हुई है. फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए हैं. फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने करीब 1 घंटे कडी मशक्कत के बाद फैक्ट्री संख्या 218 में लगी आग पर काबू पा लिया, लेकिन फैक्ट्री संख्या 241 में अभी भी भीषण आग लगी हुई है . गनीमत यह रही की आग लगने की सूचना पाकर सभी कर्मचारी समय रहते फैक्ट्री से बाहर निकल आए थे.

आग लगने के कारण दोनों फैक्ट्रियों में रखा लाखों रुपए का कच्चा और तैयार माल जलकर राख हो चुका है. फैक्ट्री संख्या 241 में आग की वजह से फैक्ट्री मालिक को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं, फैक्ट्री के भवन को भी आग की वजह से काफी नुकसान पहुंचा है. फैक्ट्री के अंदर अत्यंत ज्वलनशील कैमिकल और रबड़ होने के कारण आग रह कर भड़क रही है. इस पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड ने रोहतक, झज्जर और दिल्ली से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगवाई थीं.

उधर, अंबाला जिले में नारायणगढ़ रोड़ पर जटवाड़ गांव में बनी ओईसिस एथनॉल इंडस्ट्री में दो बड़े-बड़े टैंकों में आग लग गई. आग इस कदर भयंकर थी कि आग की लपटें कई किलोमीटर दूर से भी देखी जा सकती थी. गुरुवार सुबह लगभग 9 बजे से लगी आग पर दोपहर 12 बजे तक भी दमकल विभाग की दर्जनों गाड़ियां काबू नहीं पा सकी थी.

बता दें कि अंबाला-नारायणगढ़ रोड़ पर जटवाड़ गांव में यह फैक्ट्री थी. दमकल विभाग ने अंबाला शहर, अंबाला कैंट, नारायणगढ़, साहा सहित पंचकूला के बरवाला से भी दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची थी. फायर ऑफिसर तरसेम राणा ने बताया कि टैंकों में कितना एथनॉल है, इसकी सटीक जानकारी फैक्ट्री मालिक ही दे सकते हैं, लेकिन फिलहाल दर्जनों गाड़ियां आग बुझाने के प्रयासों में जुटी हुई है,