संभलकर! शरीर में न होने दें विटामिन D की कमी, इस गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं आप

Be careful! Do not allow Vitamin D deficiency in your body, you can become a victim of this serious disease.
Be careful! Do not allow Vitamin D deficiency in your body, you can become a victim of this serious disease.
इस खबर को शेयर करें

नियमित और पौष्टिक खानपान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। शरीर में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स सही मात्रा में होने से आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन देखा जाता है कि शरीर में विटामिन की कमी को लोग अभी भी गंभीरता से नहीं लेते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो संभल जाएं। शरीर में विटामिन डी की कमी न होने पाए इसबात का खास ख्याल रखें। विटामिन डी की कमी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी पनप सकती है। इसलिए उन चीजों को खाने में इस्तेमाल करें जो विटामिन डी की पूर्ति करे।

दुनिया में 13 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी
सर्वे के मुताबिक विटामिन डी की कमी लोगों में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। हालांकि ये ज्यादातर 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों में देखने को मिलती है या फिर सांवले लोगों में होती है। बताया जा रहा है कि सौ में से सिर्फ 13 लोगों में ही विटामिन डी की कमी होती है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण
विटामिन डी की कमी सूरज की रोशनी के संपर्क में कम आने से होती है। विटामिन D की कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में कमजोरी और दर्द बना रहता है। विटामिन डी की कमी के लक्षणों में फ्रैक्चर, ऑस्टियोपोरोसिस, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, मूड में बदलाव और थकान शामिल हैं।

विटामिन डी की कमी से कैंसर कैसे पनपता है
रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन डी3 और कैल्शियम लेने से मेनस्ट्रअल के बाद स्वस्थ महिलाओं में कैंसर होने की संभावना कम नहीं होती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन डी के कमी से पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्नप्रणाली के कैंसर समेत कई तरह के कैंसर को जन्म देता है।

कैंसर को पनपने से रोकता है विटामिन डी
विशेषज्ञों की माने तो विटामिन डी कैंसर कोशिकाओं के तेजी से विभाजन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे उनकी वृद्धि धीमी हो जाती है। साथ ही यह कैंसर के फैलने और कैंसर को बढ़ने देने से भी रोकता है। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि विटामिन डी आपकी हड्डियों की भी देखभाल करता है।

विटामिन डी की भरपाई ऐसे करें
विटामिन डी की भरपाई के लिए अपनी डाइट में मछली या अंडा शामिल करें। विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए मछली सबसे बेहतर सोर्स है। साल्मन और टूना जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है। हफ्ते में एक दिन मछली खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है। इसके अलावा मशरूम भी विटामि डी की कमी को पूरा करता है। जबकि रसदार फल और ड्राइ फ्रूट्स से भी विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।